छत्तीसगढ़

अब फोटो मीटर रीडिंग से होगी बिजली की बिलिंग, रुकेगी मनमानी

-पहले चरण में यदुनंदन नगर में शुरू हुई कवायद
-अगले चरण में शहर के अन्य क्ष्ोत्रों में शुरू होगी सुविधा
-इफो डेटा सॉल्यूशन कंपनी के कर्मचारी 9 हजार घरों में कर रहे सर्वे का काम
बिलासपुर। बिजली विभाग ने बिल की विश्वसनीयता के मद्देनजर अब फोटो वाली मीटर रीडिंग मशीन से मीटर रीडिंग का काम शुरू करने जा रही है। ताकि एक ओर उपभोक्ताओं को सही बिल मिल सके, वहीं इससे संबंधित किसी भी शिकायत का तत्काल निराकरण हो सके।
प्रथम चरण में इसकी शुरुआत संभाग के तिफरा जोन से हो रही है। इस कड़ी में यदुनंदन नगर के 9 हजार घरों में इसी पद्धति से मीटर रीडिंग का काम शुरू किया जाएगा। अगले चरण में शहर के दूसरे इलाकों में यह काम शुरू होगा।
छत्तीसगढè राज्य विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड ने मीटर रीडिंग से संबंधित शिकायतों के निवारण के लिए अब फोटो मीटर रीडिंग मशीन से बिल निकालने का निर्णय लिया है।
इसके अंतर्गत रीडिंग लेने वाले कर्मचारी पहले मीटर का फोटो खींच कर संबंधित बिजली कार्यालय में ऑनलाइन भ्ोजेंगे, वहां बैठे कर्मचारी खींची गई फोटो के आधार पर बिल जनरेट कर कर्मचारी के रीडिंग मशीन पर डाटा भ्ोजेंगे, जिससे स्पॉट पर बिल बन कर उपभोक्ता को मिलेगा।
इसके लिए झारखंड के जमश्ोदपुर की इफो डेटा सॉल्यूशन कंपनी को काम सौंपा गया है। बहरहाल कंपनी के अधिकारी-कर्मचारी तिफरा जोन में सर्वे करा रही है। इसके बाद इस प्रक्रिया को पूरे क्ष्ोत्र में शुरू किया जाएगा। इसके लिए विद्युत वितरण कंपनी ने रीडिंग मशीन मंगाने शासन को प्रस्ताव भ्ोजा है।
मशीन में कई महीने के आंकड़े स्टोर रहेंगे
फोटो मीटर रीडिंग मशीन में कई महीने के रिकार्ड सेव रहेंगे। जिससे कभी भी किसी उपभोक्ता द्बारा क्लेम करने पर उसका त्वरित निराकरण हो सके।
रीडर नहीं कर पाएंगे मनमानी, शिकायतें होंगी दूर
आमतौर पर लोगों की शिकायत रहती है कि उनके यहां स्पाट बिलिंग बिना मीटर रीडिंग के हो रही है। रीडिर बिना रीडिंग लिए बिल थमा दे रहे हैं। फोटो मीटर रीडिंग सिस्टम लागू होने से लोगों को इस समस्या से निजात मिलेगी।
इसमें रीडर को पहले मीटर की रीडिंग फोटो खींचनी होगी, तभी उस आधार पर बिलिंग होगी। मशीन से मीटर की फोटो खींचे जाने से मीटर रीडर गड़बडी नहीं कर पाएंगे। ऐसी भी शिकायतें सामने आती हैं कि रीडर मीटर की रीडिंग को कम करके बिल लोगों को दे देते हैं। इस सिस्टम से इस तरह की गड़बड़ियां भी नहीं होंगी।
दो माह के अंदर शहर भर में इस सिस्टम से होगी मीटर रीडिंग
तिफरा जोन के सहायक अभियंता आरके अरोरा ने बताया कि फोटो मीटर रीडिंग मशीन की व्यवस्था का काम झारखंड की तर्ज पर शुरू किया जा रहा है। कंपनी स्तर पर इसका ठेका हुआ है। कोरबा में इस सिस्टम से रीडिंग का काम शुरू हो चुका है।
इसी क्रम में शहर में भी यह सिसटम शुरू किया जा रहा है। बहरहाल तिफरा जोन में टेस्टिंग चल रही है। कंज्यूमर के आधार पर फिलहाल 9 हजार घरों में ठेका कंपनी डॉटा श्ोयरिंग और सर्वे कर रही है। टेस्ट सही तरीके से हो जाएगी तो दो माह बाद इसी तर्ज पर सभी जोन में बिल निकाला जाएगा
———————

Related Articles

Back to top button