छत्तीसगढ़

दुनिया की सबसे अच्छी लोकतंत्र प्रणाली अगर कही है तो वह भारत में – अमर अग्रवाल

बिलासपुर। दुनिया की सबसे अच्छी लोकतंत्र प्रणाली अगर कही है तो वह भारत में है। उक्त उद्गार प्रदेश के पूर्व नगरीय निकाय मंत्री अमर अग्रवाल ने आज जिला भाजपा द्वारा पं.देवकीनंदन दीक्षित सभा गृह में आयोजित युवा संसद कार्यक्रम में युवाओं को संबोधित करते हुये कही।

श्री अग्रवाल ने कहा कि भारत में लोकतंत्र प्रणाली की व्यवस्था पर सरकार चलती है जैसे लोकसभा में सांसद चुन कर जाते है और देश और अपने निर्वाचन क्षेत्र की समस्याओं के साथ देश में विभिन्न योजनाओं व सुरक्षाओं सेहित अनेक कार्यो के लिये अपनी सहमति विस्तृत चर्चा कर सदन के दोनों सदनों में लोकसभा एवं राज्य सभा में पास कराकर सीधे राष्ट्रपति के पास भेजा जाता है।

फिर उस विधेयक को राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने पर कानून बन जाता है। राज्यों में विधानसभा केमाध्यम से विधायक अपनी-अपनी क्षेत्रों के समस्याओं को सदन के अंदर लिखित में रखते है। उसी तरह स्थानीय निकायों में नगर पालिक निगम में महापौर एवं वार्ड में पार्षद नगर पालिका, नगर पंचायत में अध्यक्ष एवं वार्ड में पार्षद तथा ग्राम पंचायत में सरपंच एवं वार्ड में पंच की व्यवस्था के माध्यम से स्थानीयब निकाय अपने-अपने क्षेत्रों में कार्य कर रही है, जिनका सम्पूर्ण अधिकार चुने हुये जनप्रतिनिधियों को होता है।

श्री अग्रवाल ने कहा कि भारत युवाओं का देश है प्रधानमंत्री मा.नरेन्द्र मोदी जी का संकल्प है कि भारत की लोकतंत्र एवं संसदीय प्रणाली से भारत के युवाओं को अवगत कराया जाये। इसी तरतम्य में भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रीय नेतृत्व के दिशा निर्देश व मार्गदर्शन में युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन देश भर में भाजपा संगठन द्वारा जिला स्तर पर आयोजित कर नट्य रूपांतरण के माध्यम से युवाओं को संसदीय प्रणाली से अवगत कराया जा रहा है।

कार्यक्रम प्रभारी महापौर किशोर राय व महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष हर्षिता पाण्डेय ने भी कार्यक्रम को संबोधित करते हुये इस आयोजन के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुये कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का सपना है कि युवाओं को भारत की संसदीय प्रणाली से अवगत कराया जाये इसके लिये भाजपा संगठन द्वारा वृहद रूप से युवाओं को आगे लाकर इस आयोजन के माध्यम से संसदीय कार्य प्रणाली को समझने तथा आने वाले भविष्य में भारत की बागडोर युवाओं के हाथों में होगी इसलिये भाजपा इस आयोजन के माध्यम से युवाओं को संसदीय प्रणाली को सीखने का अवसर प्रदान कर रही है।

Related Articles

Back to top button