chhattisgarhhindi newsछत्तीसगढ़

सभी शासकीय विद्यालयों के छात्र छात्राओं को स्कूल में ही किया जाएगा निःशुल्क जाति प्रमाण पत्र वितरण

राज्य शासन द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार शासकीय विद्यालय के छात्र-छात्राओं को निःशुल्क जाति प्रमाण पत्र स्कूल में ही वितरण किया जाएगा।

कलेक्टर सौरभ कुमार ने जिला शिक्षा अधिकारी, सहायक आयुक्त अदिवासी विकास जिला रायपुर सहित सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है, कि रूकूलों में विभिन्न स्तरों में प्रवेश के दौरान ही विद्यार्थी/अभिभावक से जाति प्रमाण पत्र संबंधी दस्तावेज (शाला स्थानांतरण प्रमाण पत्र, भू-अभिलेख खसरा, मिसल बन्दोबस्त, संपत्ति कर की रसीद, पिता के शैक्षणिक प्रमाण पत्र की प्रतियां इत्यादि) प्राप्त कर लिया जाए।

उन्होंने सभी स्कूलों के प्राचार्य/प्रधान अध्यापक को ई डिस्ट्रिक्ति पोर्टल, जिसका लिंक https://edistrict.cgstate.gov.in/PACE/login.do?Back=Relogin है, पर एक अपना युजर आई डी बनाने के निर्देश दिया है। उक्त युजर आई डी एवं पासवर्डं से लॉगिन कर छात्रों के जाति प्रमाण पत्र हेतु आवेदन भरकर अपलोड करने कहा है। उन्होंने कहा कि जाति प्रमाण पत्र के लिये आवेदन अपलोड करते समय कंडिका -1 अनुसार प्राप्त दस्तावेजों को भी स्कैन कर अपलोड किया जाए। आवेदन के साथ शपथ पत्र का सत्यापन संबंधित शाला के प्राचार्य, प्रधान पाठक के द्वारा किया जाकर, उस पर कार्यालयीन मुहर लगाई जाये, जिरारो दस्तावेज के सत्यापन के साथ ही किस शाला द्वारा आवेदन अपलोड किया गया है, वह भी स्पष्ट हो सकेगा।

उन्होंने बताया कि कि आवेदन अपलोड करते समय प्राप्त युनिक आई डी का अभिलेख तैयार करना होगा। प्राप्त युनिक आई डी एवं आवेदक/ पिता के नाम की सूची संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को पत्र के माध्यम से प्रेषित किया जाये। सभी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) प्राप्त आवेदनों का प्राथमिकता से त्वरित गति से निराकरण करेंगे।

कलेक्टर ने उक्त कार्य को शाला में प्रवेश प्रारंभ होते ही आगामी 15 दिनों में पूर्ण करने निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि जिला शिक्षा अधिकारी कम्प्यूटर एवं इंटरनेट की सुविधा वाले शालाओं की सूची तैयार करेंगे एवं जिन शालाओं में यह सुविधा नहीं है, उन्हें सुविधा संपन्न शालाओं से उक्त कार्य के लिये संबद्ध करेंगे। पूर्व में ई डिस्ट्रिक्ति पोर्टल की सुविधाओं के लिये सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारियों को युजर आई डी और पासवर्ड जारी किये गये हैं, जिसका उपयोग भी जाति प्रमाण पत्र तैयार करने के लिये किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button