छत्तीसगढ़

बस्तर : मेरा आपका राजनीतिक नहीं, परिवारिक रिश्ता, कोई भी काम हो बता देना – राहुल गांधी

जगदलपुर। लोहंडीगुड़ा (बस्तर संभाग) के धुरागांव में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को एक जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने बस्तर के आदिवासियों के साथ अपनी तीन पीढ़ियों के संबंध का जिक्र किया। राहुल ने कहा कि मेरा और आपका संबंध राजनीतिक नहीं है, बल्कि पुराना पारिवारिक रिश्ता है।
आपको कोई भी काम हो दिल्ली आकर सीधे मुझसे कह सकते हो कि राहुल आपसे यह मदद चाहिए। मैं आपसे सच बोलूंगा झूठे वादे नहीं करुंगा। सभा के दौरान राहुल ने नोटबंदी, कालाधन, फसल बीमा आदि मुद्दों को लेकर केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा।
बस्तर की जनता को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि मैं पहले बस्तर आया था तब आपने मांग की थी कि टाटा प्लांट में आपकी जो जमीन गई है, उस पर दस साल से कोई काम नहीं हो रा है, आपको जमीन वापस चाहिए।
मैंने आपसे कहा था कि जमीन अधिग्रहण कानून के मुताबिक अगर आदिवासी किसान से जमीन ली जाएगी तो उससे पूछकर ली जाएगी। किसानों को उसका सही मुआवजा मिलना चाहिए। भू अधिग्रहण बिल 2013 का उल्लेख करते राहुल ने कहा कि उसमें स्पष्ट उल्लेख है कि यदि 5 साल के भीतर उद्योग नहीं लगता है तो जमीन किसानों को लौटाई जाएगी कांग्रेस कानून का पालन करती है इसलिए यह जमीन लौटाई गई।
उन्होंने कहा कि किसानों को जमीन लौटाने के ऐतिहासिक काम की शुरुआत बस्तर से हो रही है। भाजपा के शासनकाल में किसानों को धान की कीमत 14 सौ रुपये मिलती थी। कांग्रेस ने इसे बढ़ाकर 2500 कर दिया है। भाजपा कहती थी कि किसानों को रकम देने के लिए पैसे नहीं है। अगर पैसे नहीं थे तो अब कांग्रेस की सरकार कैसे दे रही है। इससे किसानों को लेकर भाजपा के नजरिए को समझा जा सकता है।
राहुल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में फूड प्रोसेसिंग प्लांट का जाल बिछाया जाएगा। कांग्रेस ने कम समय में एक से एक वादे पूरे किए। अनिल अंबानी और नीरव मोदी के नाम का उल्लेख करते राहुल ने कहा कि जब चौकीदार चोरों का कर्ज माफ कर सकते हैं तो यहां किसानों का क्यों नहीं किया। कांग्रेस किसानों का कर्ज माफ करने वाली पार्टी है। सरकार बनने के 6 घंटे के भीतर ही किसानों का कर्ज माफ कर दिया गया।
नरेंद्र मोदी जी ने अनिल अंबानी का 45000 करोड रुपए माफ कर दिया और किसानों के लिए बजट में 3.50 रुपये का प्रावधान किया गया। इस बात पर भाजपा के सांसद ताली बजा रहे थे। राहुल ने कहा कि उनकी सरकार केंद्र में आने पर प्रत्येक व्यक्ति को न्यूनतम आय की गारंटी दी जाएगी और लोगों के खाते में रकम डाली जाएगी। उन्होंने कहा कि देश से गरीबी को हटा दिया जाएगा।
राहुल ने कहा कि 2014 में किए गए एक भी वायदे को भाजपा ने पूरा नहीं किया है। जन समुदाय से सवाल करते उन्होंने पूछा कि कितने लोगों को रोजगार मिला है? कितने लोगों के बैंक खाते में 15 लाख रुपए आए हैं। नोट बंदी पर कटाक्ष करते कहा कि बैंकों के कतार में क्या आपने अनिल अंबानी, मेहुल चौकसी और नीरव मोदी को देखा है।

Related Articles

Back to top button