छत्तीसगढ़

प्रेस क्लब अध्यक्ष ने कहा – पत्रकार सुरक्षा कानून के लिए समय सीमा तय हो

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा छत्तीसगढ़ पत्रकार सुरक्षा कानून का प्रावधान लागू करने की दिशा में निर्देश दिये जाने का स्वागत करते हुए रायपुर प्रेस क्लब अध्यक्ष दामु आम्बेडारे ने कहा कि इसे ठीक उसी तत्परता से लागू किया जाना चाहिए, जैसे जन घोषणा पत्र में शामिल किसानों की कर्ज माफी तथा समर्थन मूल्य के वादे को निभाया गया है।
आम्बेडारे ने कहा कि मुख्यमंत्री ने पत्रकार सुरक्षा के मामले में सार्थक पहल की है। इसे तय समय सीमा में अमल में लाया जाना आवश्यक है। पत्रकारों की सुरक्षा चिंता का विषय बनी हुई है।
नक्सल मोर्चे पर पत्रकार मारे जा रहे हैं तो कमोवेश यही हालात पूरे प्रदेश में हैं। पत्रकारों पर हमले की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। उनके कर्त्तव्य निर्वहन में बाधा डालने के लिए प्रताड़ित किया जा रहा है।
खनन माफिया, भूमाफिया, कोयला माफिया से लेकर नौकरशाही तक पत्रकारों के मार्ग में खतरा बनकर खड़ी रहती हैं। पत्रकारों को सामाजिक मोर्चे पर भी हर पल खतरा बना रहता है। उन पर झूठे मुकदमे लादने की कोशिश की जाती है।
ऐसे हालात में यह व्यवस्था होनी चाहिए कि प्रदेश के सभी प्रेस क्लब तथा पत्रकार संगठनों से चर्चा कर आवश्यक सुझाव लिए जायें और ऐसा पत्रकार सुरक्षा कानून अस्तित्व में लाया जाय जो पूरी तरह ठोस हो और जिसका उल्लंघन न होने की गारंटी हो।
आम्बेडारे ने कहा कि जनता और शासन के बीच के इस संवाद सेतु की सुरक्षा पर तत्काल ठोस कानून बनाने की जरूरत है। इस विषय में रायपुर प्रेस क्लब सहित समूचे प्रदेश के पत्रकार संगठन लम्बे समय से शासन का ध्यान आकर्षित करते रहे हैं लेकिन अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाये गए।
कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में पत्रकार सुरक्षा कानून का वचन दिया है । आशा है कि इस पर जल्द अमल होगा।

Related Articles

Back to top button