नेशनल

पुलवामा हमले पर चुप नहीं बैठेगी सरकार, जानिये क्या एक्शन लिए जा रहे है

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में CRPF के 44 जवान शहीद हो गए. इस हमले के बाद पूरे देश में गुस्सा है. कोई सरकार की विफलताएं गिना रहा है, तो कोई दूसरी सर्जिकल स्ट्राइक की बात कर रहा है. लेकिन सरकार अपना काम कर रही है.

पहला बयान आया है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का. उन्होंने कहा है-
‘पुलवामा में CRPF के जवानों पर हुआ हमला घृणित है. मैं इस कायराना हमले की कठोर निंदा करता हूं. हमले में शहीद हुए जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा. पूरा देश शहीदों के परिवार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है. प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द ठीक हों.’
क्या ऐक्शन ले रहे हैं गृहमंत्री राजनाथ सिंह?
जब हमला हुआ तो राजनाथ सिंह लखनऊ में थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमले के तुरंत बाद राजनाथ सिंह से बात की. इसके अलावा प्रधानमंत्री ने सुरक्षा एजेंसियों से भी बात की है. हमले के तुरंत बाद राजनाथ सिंह लखनऊ से दिल्ली लौटे और ऐक्टिव हो गए. राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के साथ ही सीआरपीएफ के डीजी आरआर भटनागर से भी बात की. राजनाथ सिंह 15 फरवरी को बिहार की राजधानी पटना में रैली करने वाले थे, लेकिन उन्होंने रैली कैंसल कर दी है. अब राजनाथ 15 फरवरी को पुलवामा जा रहे हैं. 14 फरवरी की रात तक वो गृह मंत्रालय और सुरक्षा अधिकारियों से वो बात करते रहे. वहीं भारत के गृह सचिव भूटान के दौरे पर थे. उन्हें भी वापस दिल्ली बुला लिया गया है. राजनाथ सिंह ने कहा कि इस हमले के पीछे पाकिस्तान का हाथ है. 15 फरवरी को कैबिनेट कमिटी ऑफ सिक्योरिटी की बैठक होने वाली है.
जांच NIA को, टीम जा रही कश्मीर
केंद्र सरकार ने इस हमले की जांच नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) को सौंप दी है. NIA के अधिकारियों की टीम 15 फरवरी को पुलवामा जा रही है. इसके लिए एक बड़ी टीम का गठन किया गया है. टीम में फरेंसिक एक्सपर्ट्स और आईजी रैंक के एक अधिकारी के साथ कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल किए गए हैं. इस टीम में कुल 12 अधिकारी शामिल हैं.
क्या कर रहे हैं अजीत डोभाल?
देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं अजीत डोभाल. अजीत डोभाल भी पूरे मसले पर नज़र बनाए हुए हैं. उन्होंने सीआरपीएफ के सीनियर अधिकारियों से बात की है. वहीं केंद्रीय मंत्री और पूर्व सेनाध्यक्ष वीके सिंह ने कहा है कि शहीदों के खून की एक-एक बूंद का बदला लेंगे.

Related Articles

Back to top button