नेशनलराजनीती

राहुल गांधी ने वायनाड सीट से भरा पर्चा

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को केरल की वायनाड सीट से लोकसभा चुनाव के लिए पर्चा भर दिया है। राहुल गांधी इस बार उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट के साथ साथ वायनाड सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी भी मौजूद रहीं।
बीजेपी नेता स्मृति ईरानी ने कहा कि राहुल गांधी का केरल के वायनाड से चुनाव लड़ने का निर्णय अमेठी के लोगों का ‘अपमान और उनसे ‘धोखा’ है।
वायनाड सीट से नामांकन दाखिल करने के बाद राहुल गांधी प्रियंका गांधी के साथ रोड शो कर रहे हैं। उनके साथ कई अन्य नेता भी मौजूद हैं।
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की यात्रा को लेकर कोझिकोड और वायनाड में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।
जिला पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया था कि कांग्रेस अध्यक्ष बुधवार शाम साढ़े आठ बजे आएंगे।
कांग्रेस ने रविवार को घोषणा की थी कि राहुल गांधी अपनी परंपरागत सीट अमेठी के अलावा केरल में वायनाड सीट से भी चुनाव लड़ेंगे।
कांग्रेस नेताओं ने कहा कि नामांकन दाखिल करने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी एक दो बार और प्रचार के लिए वायनाड आएंगे।
वायनाड सीट पर चुनाव लड़ने के साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष गांधी परिवार के ऐसे तीसरे सदस्य बन गए जिन्होंने दक्षिण भारत की सीट से चुनाव लड़ा हो। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने साल 1978 में कर्नाटक के चिकमगलुर से चुनाव लड़ा था। वहीं, सोनिया गांधी ने बेल्लारी से साल 1998 में चुनाव लड़ा था।
राजनैतिक मामलों के जानकारों का कहना है कि वायनाड सीट से चुनाव लड़ने के पीछे पार्टी को दक्षिण भारत में और मजबूती प्रदान करना भी है।
वायनाड से चुनाव लड़ने के सवाल पर राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा था, ‘दक्षिण भारत में एक भावना है कि मौजूदा सरकार में उन पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। दक्षिण भारत को लगता है कि पीएम उससे शत्रुता का भाव रखते हैं। उनको लगता है कि इस देश की, निर्णय लेने की प्रक्रिया में उनको शामिल नहीं किया जा रहा है।’

Related Articles

Back to top button