छत्तीसगढ़

बेरोजगारी भत्ता पाने रोजगार कार्यालय में लग रही लंबी कतार

सरकार ने हर महीने 25 सौ रुपए देने का एलान किया है, बेरोजगारों की संख्या बढ़ी

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार किसान कर्जमाफी के बाद अब बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने की तैयारी कर रही है। राज्य के लाखों पंजीकृत बेरोजगारों को प्रतिमाह 25०० रुपए भत्ता दिया जाएगा। इससे सरकारी खजाने पर करोड़ों रुपए का भार पड़ेगा। इस बारे में वित्त एवं श्रम विभाग के अधिकारियों ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है। लोकसभा चुनाव से पहले युवा मतदाओं को लुभाने के लिए सरकार का यह बड़ा कदम होगा। इससे पहले किसानों को खुश करने के लिए कर्ज माफ करने की घोषणा की गई थी। गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव के घोषणा पत्र में युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया गया था। सत्ता में आते ही सीएम ने अधिकारियों को इस बारे में प्रस्ताव तैयार करने के लिए कहा है।
रोजगार कार्यालय में उमड़ी बेरोजगारों की भीड़
बेरोजगारी भत्ता बढ़ने की घोषणा के बाद रोजगार कार्यालय में रजिस्ट्रेशन कराने युवाओं की संख्या में अचानक बढ़ोतरी हुई है। प्रतिदिन सैकड़ों युवा अपना रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं।
ये बेरोजगार होंगे भत्ता पाने के पात्र
शासन द्बारा शिक्षित बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता की योजना के तहत ऐसे शिक्षित बेरोजगार जो छत्तीसगढè का निवासी हों, उनकी उम्र ०1.०1.2०14 को 18 वर्ष से कम व 35 वर्ष से अधिक न हो। इसके साथ ही ०1.०1.2०14 को रोजगार कार्यालय में पंजीयन विगत दो वर्ष से जीवित रहा हो। आवेदक उच्चतर माध्यमिक या उच्चतर परीक्षा उत्तीर्ण हो। इनका परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों की सर्वे सूची में शामिल हो। साथ ही आवेदक की स्वत: की आय का कोई स्त्रोत न हो एवं वह अपने पिता/ पालक पर पूर्णत: आश्रित हो को बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। इच्छुक आवेदक अपना पत्र निर्धारित प्रारू प में संबंधित जनपद पंचायत अथवा स्थानीय नगरीय संस्थाओं के कार्यालय में सहपत्रों सहित स्वयं या डाक दारा भी प्रस्तुत कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button