छत्तीसगढ़

राजधानी में आंशिक बादल, सरगुजा संभाग में तेज बारिश

मौसम विभाग के अनुसार एक-दो दिन में फिर सक्रिय होगा मानसून

रायपुर। पिछले एक सप्ताह से बारिश नहीं होने और मौसम खुलने के साथ तापमान तेजी से बढ़ रहा है। न्यूनतम तापमान में एक-दो डिग्री बढ़ोत्तरी होने की वजह से तेज धूप के साथ हवा में नमी की कमी की वजह से उमस लोगों को बेचैन कर रही है। तेज धूप और उमस से राहत पाने घरों में बंद कूलर और एसी चालू करने पड़े हैं। वहीं आज सुबह से सरगुजा संभाग के अंबिकापुर और जशपुर जिले में भारी बारिश हो रही है। इससे वहां पर मौसम में ठंडक आ गई है।
मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगले एक-दो दिन फिर से मानसून सक्रिय होगा और प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। भारी बरसात के आसार फिलहाल नहीं हैं। छत्तीसगढ़ के आसपास कोई बड़ा सिस्टम नहीं होने की वजह से पूरे प्रदेश में आसमान साफ रहा है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार चक्रवात की वजह से अगले कुछ दिन समुद्र से नमी आएगी। इस वजह से अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पडऩे की संभावना है, जबकि 48 घंटे बाद राज्य के ज्यादातर हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। राजधानी में आसमान में हल्के बादल रहेंगे। शाम-रात को गरज-चमक के साथ बौछारें पडऩे की संभावना है।
अम्बिकापुर, जशपुर में झमाझम बारिश से हालात बेहाल
सावन भर बारिश ना होने के कारण किसान मुसीबत में थे किंतु भादो मास लगते हैं यहां रविवार तड़के करीब 4.00 बजे से ही बादल बरस रहे हैं। आसमान पर बादल छाए हुए हैं। तेज बारिश के कारण सड़कों पर आवागमन प्रभावित हुआ है।
रिमझिम बारिश से किसानों को उत्साहित कर दिया है। सरगुजा में रोपाई का काम अंतिम चरण पर चल रहा है। अधिकांश किसानों ने धान की रोपाई कर ली है, जो पिछड़ गए थे वे रोपाई में पूरी ताकत झोंक चुके हैं । अभी तक धान की बुवाई हो चुकी है । कृषि विभाग का दावा है कि नदी नालों के किनारे जिनकी भूमि है वे शत प्रतिशत धान की खेती कर चुके हैं। दलहन तिलहन फसलों की स्थिति भी बेहतर है। कम बारिश के कारण मक्के की खेती भी इस बार अच्छी नजर आ रही हैं। कृषि उपसंचालक एमआर भगत के मुताबिक इस माह भर अच्छी बारिश हुई तो खेती सम्भल जाएगी।

Related Articles

Back to top button