छत्तीसगढ़

50 हजार शिक्षाकर्मियों का तबादला आवेदन, 5 हजार का तबादला संभव

सूची तैयार करने में विभाग का छूट रहा पसीना

रायपुर। प्रदेश में शिक्षाकर्मियों के तबादले के लिए थोक में आवेदन आए हैं। खबर हैै कि करीब 50 हजार शिक्षाकर्मियों के तबादले के आवेदन आए हैं। बताया गया कि शिक्षाकर्मियों की तबादला सूची जल्द जारी होगी और करीब 5 हजार शिक्षाकर्मियों के तबादले हो सकते हैं।
सरकार के अलग-अलग विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों की तबादला सूची जारी हो रही है। मगर, स्कूल शिक्षा विभाग की सूची अटकी पड़ी है। यहां भारी भरकम तबादला आवेदन से सूची तैयार करने में विभाग के प्रमुख लोगों का पसीना छूट रहा है। हाल यह है कि स्कूल शिक्षा मंत्री के निवास पर तबादले के इच्छुक लोगों की भीड़ देखी जा सकती है। विधायकों ने भी बड़े पैमाने पर तबादले के लिए अपनी अनुशंसाएं दी है।
पिछली सरकार ने प्रदेश के एक लाख से अधिक शिक्षाकर्मियों का शिक्षा विभाग में संविलियन किया गया। संविलियन के बाद उनसे तबादले के लिए पहली बार आवेदन मंगाए गए हैं। रायपुर समेत सभी जिलों से हजारों शिक्षाकर्मी अपना तबादला चाहते हैं और वे सभी आवेदन जमा करने के साथ ही अपने-अपने स्तर पर जल्द तबादले का प्रयास भी कर रहे हैं। उनका कहना है कि जिला स्तर पर तबादला सूची जल्द ही जारी हो सकती है।
शिक्षाकर्मी नेताओं का कहना है कि तबादला उनकी 20 साल पुरानी मांग थी, लेकिन संविलियन न होने के कारण उन सभी का कहीं तबादला नहीं हो पा रहा था। संविलियन के बाद उन्हें एक से दूसरी जगह पर जाने का मौका मिल रहा है। सैकड़ों शिक्षाकर्मियों ने राज्य स्तर पर एक जिले से दूसरे जिले जाने के लिए भी आवेदन लगाया है। उनकी मांग है कि जिन शिक्षाकर्मियों के समय पर आवेदन जमा हुए हैं, उनका ही तबादला किया जाए।
संविलियन नहीं, वेतन अटका
प्रदेश के करीब 15 हजार शिक्षाकर्मी 8 साल की नौकरी पूरी कर चुके हैं, लेकिन उनका संविलियन आदेश जारी नहीं हो पाया है। वेतन न मिलने के साथ ही वे सभी तबादले से भी दूर हैं। यहां तक कि दुर्ग, बेमेतरा, मुंगेली जिलों से भी आदेश जारी नहीं किए गए हैं, जबकि वह मुख्यमंत्री समेत अन्य मंत्रियों का जिला है। शिक्षाकर्मियों ने मांग की है कि संविलियन आदेश जल्द जारी किया जाए।

Related Articles

Back to top button