छत्तीसगढ़नेशनल

3 प्रत्याशियों के नामों का बना पैनल, कल स्क्रीनिंग कमेटी करेगी विचार

छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रदेश चुनाव समिति की बैठक

नई दिल्ली /रायपुर। छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों का पैनल तय करने के लिये गुरुवार को प्रदेश चुनाव समिति की बैठक नई दिल्ली गुरुद्वारा रकाबगंज स्थित एआईसीसी के वॉर रूम में दोपहर 12 बजे से बैठक शुरू हुई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया, मंत्री टीएस सिंहदेव, ताम्रध्वज साहू, रविंद्र चौबे, शिव डहरिया, विधायक सत्यनारायण शर्मा, मोतीलाल वोरा, भूपेश बघेल, टीएस सिंहदेव, अरविंद नेताम, सत्यनारायण शर्मा, धनेन्द्र साहू, रविन्द्र चौबे, गंगापोटाई, शिव डहरिया, अमरजीत भगत, उमेश पटेल, फूलोदेवी नेताम, चैनसिंग सामले,देवती कर्मा, आकाश शर्मा समेत चुनाव समिति के अन्य वरिष्ठ सदस्य बैठक में शिरकत करने दिल्ली पहुंचे थे।। विधानसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर सभी 11 सीट जीतने का दबाव है। इससे पहले 10 लोस सीटों पर भाजपा ने विजय का पताका लहराया था। छत्तीसगढ़ कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक संपन्न। 11 सीटों के लिए 50 लोगों के नाम की पैनल बनी। छानबीन समिति में 3-3 नामों के पैनल बनाए जाएंगे और उसके बाद केन्द्रीय चुनाव समिति बैठक कर प्रत्याशियों की घोषणा करेगी। लगभग 150 नामों में से 50 नामों का पैनल 11 लोकसभा सीटों के लिए बनाया है और कल छानबीन समिति की बैठक के बाद केन्द्रीय चुनाव समिति को भेजाजाएगा।
ज्ञात हो कि पिछले लोकसभा चुनाव में केवल दुर्ग सीट से ताम्रध्वज साहू जीतकर संसद पहुंचे थे। अभी उनके बघेल सरकार में मंत्री बनने के बाद दुर्ग सीट से उनके बेटे को टिकट तय होता है या फिर आलाकमान उन्हें फिर से मैदान में उतारती है ये तय होना है। इसी तरह महासमुंद संसदीय सीट से सबसे ज्यादा वोटों से जीतने वाले अमितेश शुक्ल के बेटे भवानी शंकर शुक्ल साहू समाज के अध्यक्ष विपिन साहू को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। इन्हीं दो उम्मीदवारों में से किसी एक को महासमुंद से टिकट मिल सकता है।
रायपुर में आधा दर्जन नाम
रायपुर की प्रतिष्ठित सीट से पीसीसी महासचिव गिरीश देवांगन, किरणमयी नायक समेत आधा दर्जन नाम हैं। लोकसभा की 11 सीटों के लिये प्रदेश चुनाव समिति की ओर से अधिकतम तीन उम्मीदवारों का पैनल स्क्रीनिंग कमेटी के लिए भेजा जाएगा।
शुक्रवार को स्क्रीनिंग
शुक्रवार को प्रभारी पीएल पुनिया की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक तय है। प्रदेश चुनाव समिति से अनुशंसित नेताओं के पैनल में से कमेटी की कोशिश होगी कि अधिकतर सीटों पर सिंगल नाम राहुल गांधी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय चुनाव समिति को भेजा जाए। भूपेश बघेल विधायक दल के नेता और प्रदेश अध्यक्ष पद पर होने के कारण राज्य से अकेले नेता होंगे जो शुक्रवार की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में भी शिरकत करेंगे। प्रभारी पुनिया, प्रभारी सचिव द्वय के साथ एआईसीसी संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल छग लोस के लिये तैयार किए गए नेताओं के पैनल को स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में अपनी कसौटी पर कसेंगे।

Related Articles

Back to top button