छत्तीसगढ़

अब सक्रिय सदस्य ही लड़ पाएंगे चुनाव, भाजपा ने देशभर में पौने चार करोड़ से ज्यादा बनाए सदस्य

रायपुर। भाजपा का सक्रिय सदस्यता अभियान आगामी 30 अगस्त तक चलेगा। प्रदेश भाजपा को 10 हजार सक्रिय सदस्य बनाने का लक्ष्य मिला है। सक्रिय सदस्य किसे बनाना है यह कमेटी ही तय करेगी। वहीं इस बार पंचायत एवं निकाय चुनाव में सक्रिय सदस्यों को ही चुनाव का टिकट दिया जाएगा जिससे सिर्फ सक्रिय सदस्य ही चुनाव लड़ सकेगें।
प्रदेश सहित पूरे देश में भाजपा का सदस्यता अभियान चलाया गया है। जानकारी के मुताबिक देश में बीजेपी की सदस्य संख्या 14 करोड़ 78 लाख, 67 हज़ार 753 हो गयी है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने के बाद बीजेपी के सदस्यता अभियान को तगड़ा फायदा पहुंचा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक केवल डेढ़ महीने में बीजेपी ने देशभर में 3 करोड़ 80 लाख से ज्यादा नए सदस्य बनाए हैं। अकेले उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने 55 लाख नए सदस्य बनाए हैं। जम्मू-कश्मीर में बीजेपी ने लक्ष्य से तीन गुना ज्यादा सदस्यों को पार्टी से जोडऩे का दावा किया है।
गौरतलब है कि बीजेपी का सदस्यता अभियान 6 जुलाई को शुरू हुआ था जो 20 अगस्त तक चला। इस दौरान बीजेपी ने यूपी, दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र और हरियाणा में करोड़ों लोगों को भारतीय जनता पार्टी से जोड़ा। पार्टी का दावा है कि 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने के फैसले के बाद बीजेपी से जुडऩे वाले लोगों की संख्या में इजाफा हुआ है।
सदस्यता अभियान के तहत जम्मू कश्मीर में बीजेपी के 3 लाख 50 हजार नए सदस्य बने हैं। यहां एक लाख लोगों को ही पार्टी से जोडऩे का लक्ष्य रखा गया था। सदस्यता अभियान के सहप्रभारी दुष्यंत गौतम का कहना है कि अनुच्छेद 370 हटाने के बाद जम्मू कश्मीर में इंटरनेट बाधित होने से सदस्यता अभियान में असर पड़ा है। इस वजह से जम्मू-कश्मीर में सदस्यता अभियान को 25 अगस्त तक बढ़ाया गया है।

Related Articles

Back to top button