छत्तीसगढ़

दंतेवाड़ा विधानसभा में 23 सिंतबर को उप चुनाव

भारत निर्वाचन आयोग ने छत्तीसगढ़ सहित चार राज्यों के विधानसभा उप चुनाव की अधिसूचना जारी की

रायपुर। भारत निर्वाचन आयोग ने छत्तीसगढ़ सहित चार राज्यों के विधानसभा उप चुनाव की अधिसूचना रविवार को जारी कर दी है। छत्तीसगढ़ में दंतेवाड़ा विधानसभा का उप चुनाव होना हैं। चुनाव घोषणा के बाद यहां पर चुनाव आचार संहिता लग गई है।
उप चुनाव के लिए 28 अगस्त को नामांकन दाखिले की अधिसूचना जारी होगी। 4 सितंम्बर को नामांकन दाखिले की अंतिम तिििा होगी। 5 सितंबर को इसकी स्क्रुटनी होगी और 7 सिंतबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 23 सिंतबर को इस सीट के लिए मतदान होगा। 27 सितंबर को इसकी मतगणना के बाद परिणाम घोषित होंगे।
जारी अधिसूचना में छत्तीसगढ़ का दंतेवाड़ा, केरल में पाला, त्रिपुरा में बधारघाट और एत्तरप्रदेश के हमीरपुर विधानसभा में उप चुनाव होगा। ज्ञात हो कि 9 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के दंतेवाडृा विधानसभा के विधायक भीमा मंडावी की एक नक्सली घटना में हतया कर दी गई थी। उस समय से यह विधानसभा सीट रिक्त होने की सूचना निर्वाचन आयोग को भेज दी गई थीञ इस सीट को छह माह में भरने की बाध्यता को देखते हुए चुनाव कराए जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ में चित्रकोट विधानसभा में भी उप चुनाव होना है। यह सीट लोकसभा चुनाव के बाद रिक्त हुआ था। यहां पर कांग्रेस विधायक दीपक बैज ने बस्तर लोकसभा चुनाव जीतने के बाद मई में यह सीट छोड़ी थी। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद भाजपा और कांग्रेस की चुनाव तैयारी में तेजी आएगी। यहां पर 1 लाख 88 हजार मतदाता यहां के 273 मतदान केंद्रों में मतदान करेंगे। भाजपा और कांग्रेस ने यहां पर अपने पार्टी के प्रत्याशी चयन के लिए प्रभारियों की नियुक्ति पहले ही कर चुके हैं। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने बस्तर एवं दंतेवाड़ा में होने वाले विधानसभा के उपचुनाव हेतु पार्टी की ओर प्रभारी शिवरतन शर्मा, सह प्रभारी महेश गागड़ा की नियुक्ति की है। वहीं कांग्रेस की ओर से कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष मोहन मरकाम और वहां के नारायणपुर विधायक विक्रम मंडावी यहां पर चुनाव का काम देखेंगे।

Related Articles

Back to top button