छत्तीसगढ़

मौसम विभाग का अलर्ट, 48 घंटे में कई जिलों में भारी बारिश की संभावना

रायपुर .छत्तीसगढ़ में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने प्रदेश में अगले 48 घंटों में धमतरी, महासमुंद, गरियाबंद और कांकेर में एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश की संभावना जताई गई है।
बता दे कि प्रदेश में अगले दो दिनों तक बिलासपुर, मुंगेली, जांजगीर, बलौदाबाजार, बेमेतरा, कवर्धा, बस्तर, नारायणपुर और कोंडागांव में एक दो स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक छत्तीसगढ़ के उपर दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। कुछ इलाकों में ये दबाव नीचे की ओर है।
रायपुर से लगे जिले धमतरी, महासमुंद, गरियाबंद और बस्तर के कांकेर में मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के दौरान अतिभारी बारिश की चेतावनी दी है। यहां 24 घंटे में ही 110 से 210 मिमी तक बारिश की आशंका है। बिलासपुर, मुंगेली, जांजगीर, बलौदाबाजार, बेमेतरा, कबीरधाम, बस्तर, कोंडागांव और नारायणपुर में कई जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। महासमुंद के सराईपाली में शनिवार को दिनभर में 80 मिमी बारिश हो चुकी है। हालांकि मौसम विभाग ने राजधानी और आसपास हल्की या मध्यम बारिश के आसार ही जताए हैं।
तटीय ओडिशा और आसपास एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। एक मानसून द्रोणिका अमृतसर से चंडीगढ़ होते हुए चांपा तक बनी हुई है। इसके प्रभाव से प्रदेश में मानसून सक्रिय है। पिछले 24 घंटे से राज्य में बारिश हो रही है। सबसे ज्यादा सराईपाली में 80 मिमी बारिश हो गई। ओडग़ी, बसना, खडग़वां में 70, पेंड्रा, घरघोड़ा व भैयाथान में 60, पाली, बालोद, तमनार, कोटा, कोंटा, मनेंद्रगढ़, लैलूंगा में 40 मिमी बारिश हुई। अन्य कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। शनिवार को दिन में दुर्ग, बिलासपुर, पेंड्रारोड, अंबिकापुर, जगदलपुर आदि शहरों में हल्की बारिश हुई। राजधानी में भी दिन में एक-दो बार पानी गिरा। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि सिस्टम का असर अगले दो दिन रहेगा। इसके असर से राज्य के कुछ-कुछ हिस्सों अतिभारी और कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है। ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Related Articles

Back to top button