छत्तीसगढ़

द्रोणिका का असर, प्रदेश के कई इलाकों में झमाझम बारिश

बिलासपुर, मुंगेली, धमतरी और रायगढ़ में सोमवार को सुबह से ही बारिश जारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ में पिछले दो दिनों के दौरान मौसम में फिर बदलाव नजर आया है। उमस और गर्मी के बाद कई शहरों में मध्यम और हल्की बारिश दर्ज की गई। बिलासपुर, मुंगेली, धमतरी और रायगढ़ में सोमवार को सुबह से ही बारिश होती रही। जांजगीर, बलौदाजाबार, बेमेतरा, कबीरधाम, बस्तर, कोंडागांव, बलरामपुर, जशपुर, और नारायणपुर में भी कई जगहों पर बारिश हुई।
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक उत्तर छत्तीसगढ़ और उससे सटे पूर्वी मध्यप्रदेश पर अब कम दाब का क्षेत्र पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और आसपास में कम दाब का क्षेत्र के रूप में संबंधित चक्रवाती घेरा समुद्र तल से 1.5 किमी तक फैला हुआ है।
समुद्र तल से मानसून द्रोणिका उत्तरी पूर्व मध्यप्रदेश से दक्षिण पूर्व से पूर्वीमध्य बंगाल की खाड़ी से होकर गुजर रही है। एक और चक्रवाती घेरा 7.6 किमी तक फैला हुआ है। इन तीनों का लगातार प्रभाव है। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि सोमवार की शाम प्रदेश की राजधानी रायपुर में भी मध्यम बारिश हो सकती है।
राजधानी रायपुर के लालपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानी एचपी चंद्रा के मुताबिक द्रोणिका, चक्रवात की सक्रियता थी, जिसके प्रभाव से राज्य के कई क्षेत्रों में बारिश हो रही है। सोमवार की शाम तक राजधानी रायपुर में भी बारिश के आसार हैं।
उनके मुताबिक 29-30 अगस्त को एक मजबूत सिस्टम बन रहा है, जो प्रदेश में अच्छी बारिश करवा सकता है। बहरहाल प्रदेश में अब तक 857 मिमी बारिश हुई है, जो औसत बारिश से सिर्फ दो फीसद कम है, लेकिन चिंता उन 11 जिलों को लेकर जहां कम बारिश हुई है। अगस्त में एक व सितंबर में दो सिस्टम बन सकते हैं, जो भरपाई कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button