छत्तीसगढ़

अगले चार महीनों के लिए 7 ट्रेनों में लगेंगे अतिरिक्त एसी, जनरल व सामान्य कोच

रायपुर। रेलयात्रियों को दिसंबर महीने तक 6 एक्सप्रेस एवं एक पैसेंजर गाड़ी में अतिरिक्त कोच की सुविधा मिलेगी। इससे रेलयात्री त्योहारी सीजन में बड़े आराम से सफर कर सकेंगे। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि छह महीने पहले मार्च से जुलाई तक गर्मी की छुट्टियों में, ट्रेनों की कैंसल होने, लेटलतीफी व टिकट कंफर्मेशन वेटिंग, जनरल कोच में होने वाली भीड़ के मद्देनजर ट्रेनों में अतिरिक्त कोच जोड़े गए थे। अतिरिक्त कोच की सुविधा से यात्रियों को बड़ी राहत मिली थी।
इससे यात्रियों की सुविधा व मांग को देखते हुए रेलवे ने इन ट्रेनों में अतिरिक्त कोच की दी जा रही सुविधा में अगले चार महीने यानी दिसंबर तक के लिए विस्तार कर दिया है। आने वाले दिनों में दशहरा, दीपावली जैसे त्योहारों पर ट्रेनों में अतिरिक्त कोच की सुविधा मिलेगी। इन गाडिय़ों में दुर्ग-भोपाल एक्सप्रेस में 1 फस्र्ट व सेकंड एसी कोच, दुर्ग-अंबिकापुर एक्सप्रेस में 1 फस्र्ट व सेकंड एसी कोच, बिलासपुर-रीवा पैसेंजर कम एक्सप्रेस में थर्ड एसी कोच, बिलासपुर-भोपाल पैसेंजर कम एक्सप्रेस में 1 सामान्य कोच, बिलासपुर-गेवरारोड पैसेंजर में 2 जनरल कोच, शिवनाथ एक्सप्रेस में 2 सामान्य कोच, इतवारी इंटरसिटी एक्सप्रेस में 2 जनरल कोच की सुविधा मिलेगी। इन रूटों की कई ट्रेनों में वेटिंग कम नहीं हो रही है। यात्रियों को कंफर्म बर्थ को लेकर समस्या बनी हुई है। इसे देखते हुए रेलवे के इन ट्रेनों में अतिरिक्त कोच की सुविधा में 6 महीने के लिए विस्तार देने निर्णय से यात्रियों को वेटिंग से छुटकारा मिलेगा।
ट्रेनों में 832 एक्सट्रा कोच जोड़े गए
रेलवे अफसरों के मुताबिक जब तक ट्रेनों में वेटिंग कम नहीं होगी, एक्स्ट्रा कोच की सुविधा जारी रहेगी। रायपुर, बिलासपुर व नागपुर तीनों ही मंडलों से होकर चलने वाली विभिन्न रूट की ट्रेनों में 832 एक्स्ट्रा कोच जोड़े गए हैं। इसमें एसी व स्लीपर के साथ ही जनरल डिब्बे भी लगाए गए हैं। इसमेें दर्जनों एक्सप्रेस व पैसेंजर गाडिय़ां शामिल हैं।
स्पेशल ट्रेनों की भी सुविधा
रेलयात्रियों को स्पेशल ट्रेनों की भी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। रायपुर रेलवे स्टेशन से होकर 10 स्पेशल ट्रेनें गुजर रही हैं। इससे रायपुर रेलमंडल की विभिन्न स्टेशनों से यात्रियों को काफी हद तक भीड़ व टिकट वेटिंग से राहत मिलेगी। यात्रियों ने सफर के दौरान ट्रेनों में भीड़ से हो रही परेशानी को देखते हुए रेलवे से इन स्पेशल ट्रेनों को दिसंबर महीने तक विस्तार देने मांग की है।

Related Articles

Back to top button