छत्तीसगढ़

राजस्थान के शिक्षा दल को पसंद आई छत्तीसगढ़ की विजयी परियोजना

बेमेतरा, रायपुर। छत्तीसगढ़ में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए किए जा रहे नवाचारों से राजस्थान से शिक्षा विभाग के आए चार सदस्यीय अध्ययन दल काफी प्रभावित हुआ है। अध्ययन दल ने तीन दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण के दौरान बेमेतरा, राजनांदगांव और रायपुर जिले की शालाओं और छात्रावासों का अवलोकन किया।
राजस्थान बालिका शिक्षा एवं समग्र शिक्षा विभाग की उपायुक्त स्नेहलता हारित ने बताया कि वे लोग छत्तीसगढ़ मेंO संचालित परियोजना विजय से काफी प्रभावित हैं। यह परियोजना राजस्थान में भी शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने में काफी उपयोगी साबित हो सकती है।
दल ने शालाओं एवं छात्रावासों में पठन कौशल के विकास एवं बालिकाओं में जीवन कौशल विकास के लिए रूम टू रीड के साथ मिलकर चलायी जा रही परियोजाना विजयी की सराहना की। राजस्थान शिक्षा विभाग के उपनिदेशक औपचारिक शिक्षा राजेश कुमार और सहायक निदेशक एवं रूम टू रीड राज्य कार्यालय डॉ सुनीता चौधरी द्वारा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय बेमेतरा का भ्रमण किया गया।
यहां कक्षा छठवीं से आठवीं में संचालित जीवन कौशल आधारित शिक्षण के माध्यम से आ रहे बदलाव को उन्होंने प्रत्यक्ष महसूस किया। मुस्कान पुस्तकालय के माध्यम से बधाों को पढ़ने में स्र्चि विकसित करने के लिए शासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों का अवलोकन किया। शिक्षा संचालक दयानन्द ने बालिकाओं में बढ़ रहे आत्मविश्वास के संबंध में अनुभव बताए। दल ने रायपुर के पीजी उमाठे कन्या उधातर माध्यमिक विद्यालय का भ्रमण किया, जहां मैं नेतृत्व कर सकती हूं, सत्र का अवलोकन किया।

Related Articles

Back to top button