नेशनल

1 सितंबर से लागू होंगे ट्रैफिक, टैक्स, बैंक और नशीले पदार्थों के ये नये नियम

1 सितंबर (1 September 2019) से बैंकिंग समेत तंबाकू के नियम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। इससे लोगों को बहुत लाभ होने वाला है। मोदी सरकार के इस कदम से होम , ऑटो और पर्सनल लोन की दरों में कमी आएगी। आप इस जानकारी को नीचे विस्तार से जान सकते हैं।
सितंबर 2019 (1 September 2019) है और इस दिन से कई नियमों में बड़ा बदलाव हो जाएगा। जिसका सीधा प्रभाव आप पर पड़ सकता है। अगले महीने ट्रैफिक, टैक्स, तंबाकू और बैंकिंग के क्षेत्र में नियम बदल जाएंगे। इससे आपके रोजमर्रा के काम पर भी असर पड़ेगा। इसके तहत आप कम ब्याज दर पर अपना घर खरीद सकेंगे और साथ ही बैंकिंग के कई काम कर सकेंगे। वही दूसरी तरफ जो लोग गलत तरीके से वाहन चलाते हैं, उनके लिए मुश्किल बढ़ जाएगी।
1 सितंबर से सभी बैंक देश के किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड यानी केकेसी (KKC) को जारी करना शुरू कर देंगे। इसके बाद से ही किसान आसानी से इस कार्ड के लिए आवेदन कर सकेंगे। वहीं, मोदी सरकार ने देश के दिग्गज बैंकों को किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड को 15 दिन के भीतर पेश करने का आदेश दिया है। तो चलिए जानते हैं बैंकिंग समेत वाहन बीमा तक के नियमों में कितना बदलाव हो सकता है……
2. ट्रैफिक के नियम में बदलाव
बैंक के बाद इस दिन से ट्रैफिक के नियमों में बदल देखने को मिलेगा। 1 सितंबर को मोटर वाहन अधिनियम लागू हो जाएगा। जो व्यक्ति यातायात के नियमों को तोड़ेगा, तो उसपर मोटा जुर्माना लग सकता है। जानकारी के अनुसार, शराब पीकर गाड़ी चलाना, तेज रफ्तार से वाहन चलाने समेत अन्य मामलों पर जुर्माने की राशि को बढ़ा दिया है।
3.टैक्स के नियम में बदलाव
सरकार ने टैक्स पॉलिसी को लेकर नई स्कीम को पेश किया है, जो कि 1 सितंबर से लागू हो जाएगी। इस योजना के तहत बचे हुए टैक्स भी चुकाया जाएगा। इसके साथ ही टैक्स के भुगतान पर ब्याज में छूट दी जाएगी और लोगों को कानूनी प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा। अगर कोई व्यक्ति इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं करता है, तो उसको जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।
4 तंबाकू के पैकेट पर बदलेगी चेतावनी
तंबाकू के पैकेट पर चेतावनी को लेकर सरकार के स्वास्थ्य एव परिवार कल्याण मंत्रालय ने नई सूचना जारी की है। इसके लिए 2008 में पास हुए कानून में बदलाव किया है। नए नियम के तहत अब तंबाकू के पैकेट पर एक नंबर प्रिंट होगा, जिसपर कॉल करने पर नशे से पीडित लोगों को नशा छुड़ाने के उपाय बताए जाएंगे।
5.. वाहन बीमा में होगा बदलाव
1 सितंबर से बीमा कंपनियां अपने ग्राहकों को वाहनों पर प्राकृतिक आपदाओं और दंगे जैसी घटनाओं से बचाने के लिए अलग से बीमा कवर देगी। इसके अलावा सरकार ने सभी बीमा कंपनियों को अगले महीने से पुराने गाड़ियों और बाइक्स के मालिकों को अलग से बीमा देने का आदेश दिया है। अब लोगों को भूकंप बाढ़ जैसी घटनाओं से राहत मिलेगी।

Related Articles

Back to top button