chhattisgarhhindi newsछत्तीसगढ़

साहू समाज ने प्री वेडिंग फोटोशूट एवं प्री वेडिंग शॉपिंग पर लगाया प्रतिबंध,

12.07.23| धमतरी जिला साहू संघ ने एक जिला, एक समान सामाजिक नियम का संकल्प लिया जिसके तहत समाज में व्याप्त कुरीतियों, विकृतियों एवं आडंबर पर रोक लगाते हुए सनातन संस्कृति के अनुरूप प्रत्येक संस्कार को सम्पन्न करने का निर्णय लिया है। जन्मदिन, सगाई, विवाह एवं अन्य सभी कार्यक्रमों पर केक काटना प्रतिबंधित किया गया। वहीं प्री वेडिंग फोटोशूट एवं प्री वेडिंग शॉपिंग पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

दरअसल वर्तमान परिवेश में अधिकांश समाज धीरे-धीरे विदेशी संस्कृति को अपनाते जा रहे हैं और अपनी सनातन संस्कृति को भुला रहे हैं। इसके साथ ही सगाई,शादी और जन्मदिन जैसे उत्सवो में फिजूलखर्ची भी बढ गया है, जिस पर रोक लगाने जिला झिरिया साहू संघ द्वारा खास पहल किया गया है। इसके साथ ही साहू समाज द्वारा विभिन्न रचनात्मक कार्यों, सामाजिक नियमावली पर कार्यशाला का आयोजन कर समाज में व्याप्त कुरीतियों, विकृतियों एवं आडंबर पर रोक लगाते हुए सनातन संस्कृति के अनुरूप प्रत्येक संस्कार को सम्पन्न करने का निर्णय लिया, जिसके तहत जन्मदिन, सगाई, विवाह एवं अन्य सभी कार्यक्रमों पर केक काटना प्रतिबंधित किया गया।

सगाई में केवल अंगूठी रस्म होगा। जय माला पहनाना या अन्य आभूषण देना प्रतिबंधित किया गया। वहीं विवाह में कपड़ा बांटना बंद किया गया । केवल निकटतम रिश्तेदार को ही उपयोगी कपड़ा दिया जाएगा।इसके साथ ही मृत्यु भोज को शांति भोज के नाम से जाना जाएगा जिसमें केवल चावल, दाल, सब्जी ही परोसी जाएगी। इसके साथ ही प्री वेडिंग फोटोशूट एवं प्री वेडिंग शॉपिंग पर भी समाज ने प्रतिबंध किया है। साथ ही और भी कई तरह के प्रतिबंध समाज ने लगाया है। वहीं समाज प्रमुख का कहना है कि नियमों को तोड़ने वाले को दंडित किया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button