छत्तीसगढ़राजनीती

चुनावी नतीजों का असर, जनता कांग्रेस की पूरी कार्यकारिणी भंग

विधानसभा में अच्छे काम का मिलेगा इनाम, निष्कि्रय पदाधिकारियों की होगी छुट्टी

बिलासपुर। विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री अजित जोगी ने जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ की प्रदेश से लेकर ब्लॉक स्तर की हर इकाई और सभी प्रकोष्ठ की पूरी कार्यकारिणी भंग कर दी है। पार्टी के पदाधिकारी इसे जनता कांग्रेस के लोकसभा चुनाव अभियान की तैयारी के तौर पर ले रहे हैं। उनका कहना है कि नई कार्यकारिणी का गठन जल्द किया जाएगा।
कड़ी मेहनत का मिलेगा इनाम
जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ की नई कार्यकारिणी का गठन इसी महीने हो जाने की संभावना है। पार्टी सूत्रों की मानें तो नई कार्यकारिणी में उन चेहरों को तरजीह मिलेगी जिन्होंने विधानसभा चुनाव में बेहतर परिणाम दिया है।
ऐसे नेताओं और कार्यकर्ताओं को लोकसभा चुनाव में बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है। इधर जनता कांग्रेस के साथ गठबंधन कर चुनाव मैदान में उतरी बसपा ने नतीजे आने कÞ बाद पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष को हटाकर नए अध्यक्ष की नियुिक्त कर दी है।
विधानसभा चुनाव के नतीजों की हो रही समीक्षा
विधानसभा चुनाव में जनता कांग्रेस और बसपा के गठबंधन को सात सीटों पर जीत हासिल हुई थी वहीं सात से अधिक सीटों पर हार का अंतर बहुत कम रहा है। हालांकि पार्टी सुप्रीमो जोगी को विधानसभा चुनाव में इससे बेहतर परिणाम की उम्मीद थी।
प्रदेश की सत्ता में किंगमेकर बनकर उभरने की सोच थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। पार्टी सूत्रों का कहना है कि उम्मीद से खराब नतीजे मिलने की वजह से ही जोगी ने अपनी कार्यकारिणी को भंग कर दिया है। फिलहाल इस बात पर मंथन किया जा रहा है कि चुनाव के दौरान किन चीजों की कमी रही और पार्टी को कहां मजबूती मिली।
इसके लिए पार्टी के नेता और विधानसभा प्रत्याशी अलग- अलग समीक्षा कर रहे हैं। तमाम पहलुओं पर मंथन कÞ बाद नए सिरे से कार्यकारिणी की घोषणा की जाएगी।
जल्द जारी होगी कार्यकारिणी
जनता कांग्रेस नेताओं विश्वंभर गुलहरे और विक्रांत तिवारी ने पार्टी की कार्यकारिणी भंग होने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव में पार्टी को मिले वोटों और प्रत्याशियों कÞ प्रदर्शन को लेकर मंथन किया जाएगा।
तमाम बातों का वि»ल्ोषण करने के बाद और पार्टी के लिए बेहतर काम करने वालों की समीक्षा करने के बाद नई टीम की घोषणा कर दी जाएगी।
अच्छे परिणाम देने वालों को मिलेगा इनाम
सूत्रों कÞ अनुसार विधानसभा चुनाव में अच्छे नतीजे देने वाले नेताओं और कार्यकर्ताओं को इनाम स्वरूप पार्टी में बड़ी जिम्मेदारी दी जाएगी। बेलतरा, तखतपुर, अकलतरा और चंद्गपुर में जनता कांग्रेस गठबंधन को विधानसभा चुनाव में अच्छे वोट मिले हैं।
इन सीटों पर पार्टी या तो जीतने से कुछ ही कदम पीछे रह गई। ऐसे परिणाम देने वाले नेताओं को लोकसभा चुनाव में जिम्मेदारी देने पर विचार किया जा रहा है।
पार्टी के नाम से हटेगा ‘कांग्रेस’ शब्द
इधर विधानसभा चुनाव में मिले वोटों और नुकसान का आंकलन कर रही जनता कांग्रेस को ये पता चला है कि पार्टी के नाम में ‘कांग्रेस’ शब्द के शामिल होने से जनता कांग्रेस को मतदान में नुकसान हुआ है और वोटरों ने असमंजस में आकर जनता कांग्रेस की जगह कांग्रेस पार्टी को वोट दे दिया।
इसे गंभीरतापूर्वक लेते हुए मुखिया अजित जोगी ने ये घोषणा की है कि पार्टी के नाम से ‘कांग्रेस’ शब्द को हटा दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button