छत्तीसगढ़

26 से लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, विलय की घोषणा के विरोध में हड़ताल, छुट्टी

रायपुर। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अधिकारियों की चार यूनियनों ने 10 सरकारी बैंकों के विलय की घोषणा के विरोध में 26 और 27 सितंबर को हड़ताल की चेतावनी दी है। वहीं, 28 सितंबर को महीने का चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेगा और रविवार को साप्ताहिक अवकाश होता है। इस तरह 26 से 29 सितंबर तक लगातार चार दिन बैंक बंद रह सकते हैं। ऐसे में अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई काम करना है तो पहले ही निपटा लें।
मौजूदा समय में बैंक अधिकारी के रूप में जो नए लोग नियुक्त हो रहे हैं उनका वेतन प्राइमरी के शिक्षक से थोड़ा नहीं लगभग दस हजार रुपये कम है। वहीं, नए नियुक्त हो रहे क्लर्क का वेतन राज्य और केंद्र सरकार के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी से भी कम है। वेतन की इस विसंगति को लेकर इस बार बैंकों के ऑफिसर्स की सभी चार ट्रेड यूनियनों ने हड़ताल की घोषणा की है।
केंद्र सरकार ने दस राष्ट्रीयकृत बैंकों का विलय कर चार बड़े बैंक बनाने की घोषणा की है। इसके तहत यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स का विलय पंजाब नेशनल बैंक में किया जाएगा। इसके बाद अस्तित्व में आने वाला बैंक सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा। इसी तरह सिंडिकेट का विलय केनरा बैंक में किया जाएगा। इलाहाबाद बैंक का विलय इंडियन बैंक में होना है, जबकि आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में मिलाया जाएगा।
जानकारी के मुताबिक 17 सितंबर को मुंबई में चारों बैंक अधिकारी यूनियन की इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए) के साथ बैठक हो रही है, जिसमें वेतन विसंगतियों को रखा जाएगा। इसके बाद 19 तारीख को इसी यूनियन की दिल्ली में चीफ लेबर कमिशनर के साथ बैठक होगी। 30 सितंबर को यूनियन से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी संसद परिसर के सामने धरना-प्रदर्शन करेंगे और शाम को वहां उनकी एक बैठक होगी, जिसमें आगे की रणनीति तय की जाएगी।

Related Articles

Back to top button