नेशनल

एसबीआई अलर्ट: आज से बदल गई हैं बैंक की ब्याज दरें, जानें अहम बातें

एसबीआई (SBI) ने सोमवार को कर्ज की दरों को घटाकर ग्राहकों को राहत दी, वहीं सावधि जमा (एफडी) पर ब्याज घटाकर झटका दिया। बैंक ने खुदरा और थोक एफडी दरों में 0.10 से 0.25 प्रतिशत तक की कटौती की है। ये नई दरें आज से लागू हो गई है।
घटाई ब्याज दरें
बैंक ने 15 दिन में दूसरी बार एफडी पर ब्याज दर घटाई है। बैंक ने खुदरा सावधि जमा दर में 0.20 से 0.25 प्रतिशत और थोक राशि में होने वाली जमा की दर में 0.10 से लेकर 0.20 प्रतिशत तक की कमी की है। ये नई दरें भी मंगलवार से प्रभावी होंगी। 15 दिन में यह दूसरी कटौती है जो मंगलवार से प्रभावी होगी। छह माह से एक साल की एफडी पर ब्याज दर अब 0.20 घटकर 5.80 फीसदी रहेगी। बैंक ने से 45 और 46 से 179 दिन में परिपक्वता वाली एफडी पर ब्याज दर को कायम रखा है और अन्य अवधि की एफडी जमा पर दरें घटाई हैं। बैंक ने तीन से पांच साल, पांच से दस साल की एफडी पर ब्याज दर को 6.25 फीसदी पर कायम रखा। रेपो दर में कमी होती है और एफडी की दरों में और ज्यादा कमी हो सकती है।
वरिष्ठ नागरिक करते हैं निवेश
कर्ज की दरों में कमी के साथ एफडी की दरों में कटौती वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी झटका है। वरिष्ठ नागरिक गारंटीशुदा निश्चित रिटर्न के लिए एफडी में बड़े पैमाने पर निवेश करते हैं। वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य नागरिकों की तुलना में 0.50 फीसदी अतिरिक्त ब्याज मिलता है, लेकिन मौजूदा कमी उन पर भी लागू होगी। एसबीआई के अलावा दूसरे बैंक भी तेजी से जमा पर ब्याज घटा रहे हैं।
महंगाई को जोड़ दें तो बहुत कम ब्याज
विशेषज्ञों का कहना है कि महंगाई के हिसाब से एफडी पर जमा दर का आकलन करें तो काफी कम होगी। खुदरा महंगाई अभी तीन फीसदी के करीब है और एफडी की सामान्य ब्याज दर 6.5 फीसदी से घटा दें तो वास्तविक ब्याज दर 3 से चार फीसदी ही बैठती है।
EMI साल में करीब 1000 रुपये घटी
ईएमआई साल में करीब हजार रुपये घटी एसबीआई की साल के शुरुआत में कर्ज दर 8.75 फीसदी पर थी और अब 8.15 फीसदी पर है। पैसाबाजार डॉट कॉम के मुताबिक, इस आधार पर 15 साल के लिए 30 लाख के लोन की बात करें तो ईएमआई 29,983 रुपये थी और आज मौजूदा 8.15 फीसदी की दर से जोड़ें तो ईएमआई करीब 29,000 के आसपास बैठती है। ऐसे में करीब हजार रुपये की बचत हर महीने ग्राहकों को होती है।

Related Articles

Back to top button