छत्तीसगढ़

रायपुर स्मार्ट सिटी अंडर ग्राउंड ड्रेनेज के लिए 5 सौ करोड़ देने केन्द्र सहमत, जल्द प्रस्ताव भेजने तैयारी

रायपुर। केन्द्र सरकार रायपुर स्मार्ट सिटी में अंडर ग्राउंड डे्रनेज सिस्टम के लिए पांच सौ करोड़ रूपए देने के लिए सहमत हो गया है। बताया गया कि इस सिलसिले में प्रस्ताव भेजने के लिए कहा गया है।
स्मार्ट सिटी परियोजना पर पिछले दिनों दिशा की बैठक में चर्चा हुई थी। सांसद सुनील सोनी ने साफ तौर पर कहा था कि अंडर ग्राउंड डे्रेनेज सिस्टम के बिना स्मार्ट सिटी अधूरा है। उन्होंने इसके लिए प्रस्ताव तैयार करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है। सूत्रों के मुताबिक अब रायपुर में भी अंडर ग्राउंड ड्रेनेज सिस्टम के लिए पहल की जा रही है और इसके लिए जल्द ही डीपीआर तैयार किया जाएगा।
बताया गया कि सांसद सुनील सोनी की पिछले दिनों केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी से प्रारंभिक चर्चा हुई थी। इसमें स्मार्ट सिटी के कार्यों को लेकर भी विचार विमर्श किया गया। केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री श्री पुरी ने कहा है कि राज्य सरकार स्मार्ट सिटी में अंडर ग्राउंड डे्रनेज सिस्टम का प्रस्ताव भेजती है, तो इसमें सहयोग के लिए विचार किया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक केन्द्र सरकार अंडर ग्राउंड ड्रेनेज सिस्टम के मद में पांच सौ करोड़ रूपए अनुदान दे सकती है। रायपुर में भी काफी पहले अंडर ग्राउंड ड्रेनेज सिस्टम का काम शुरू हुआ था, लेकिन यह अधूरा रह गया। स्मार्ट सिटी बनने के बाद एक बार फिर काम शुरू होने के आसार हैं।
उल्लेखनीय है कि बिलासपुर में भी अंडर ग्राउंड ड्रेनेज सिस्टम का काम शुरू हुआ था, लेकिन यह परियोजना चार साल पिछड़ गई है और इसके चलते वहां काम काफी प्रभावित हुआ है। यहां अनियमितता की भी भारी शिकायत आई है। विधानसभा में भी मामला उठा था जिसके चलते दिसंबर तक काम पूरा करने का भरोसा दिलाया गया है।

Related Articles

Back to top button