छत्तीसगढ़

दंतेवाड़ा विधानसभा उपचुनाव, मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की सुविधा के लिए सभी व्यवस्थाएं

रायपुर। दंतेवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान होगा। इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है। बताया गया कि मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की सुविधा के लिए सभी व्यवस्थाएं की गई है। हेल्प बूथ भी स्थापित किए गए हैं। चुनाव के दौरान कुल 8 शिकायतें आई थी, जिनमें से चार का निराकरण किया जा चुका है।
दंतेवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए सोमवार सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा। चुनाव कार्य के लिए कुल 1302 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। पूरे विधानसभा क्षेत्र को कुल 33 सेक्टर में विभाजित किया गया। यहां विशेष कार्यपालक दंडाधिकारियों की तैनाती की गई है। यह विधानसभा क्षेत्र धुर नक्सल प्रभावित है। और इसको देखते हुए सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए गए हैं। यहां भाजपा की ओजस्वी मंडावी और कांग्रेस की देवती कर्मा के बीच कांटे की टक्कर है।
बताया गया कि दंतेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से मतदान केन्द्रों तक मतदान दलों को पहुंचाने के लिए कुल 51 रूट्स बनाए गए हैं। मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की सुविधा के लिए सभी व्यवस्थाएं की गई है। हेल्प बूथ भी स्थापित किए गए हैं। मतदाता सूची में अपने नाम मतदाता वोटर हेल्प लाइन के जरिए भी देख सकते हैं। मतदान के दौरान प्रत्येक दो घंटे का मतदान प्रतिशत के लिए इस एप का उपयोग किया जा सकता है। मतदान दिवस पर मतदाताओं का परिवहन भ्रष्ट आचरण है और इस पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।
यह भी बताया गया कि चुनाव प्रचार के दौरान चुनाव आचार संहिता उल्लंघन की कुल 8 शिकायतें मिली थी, जिनमें से चार निराकृत किया जा चुका है और चार का निराकरण प्रक्रियाधीन है। निर्वाचन के दौरान कुल 5 पेड न्यूज की शिकायतें मिली थी, जो परीक्षण के उपरांत सही नहीं पाई गई है।
चित्रकोट में नामांकन कल से, बस्तर-सुकमा में चुनाव आचार संहिता प्रभावशील
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव के चलते बस्तर और सुकमा में चुनाव आचार संहिता प्रभावशील रहेगा। यहां कुल मिलाकर 229 मतदान केन्द्र हैं, जिनमें से 213 मतदान केन्द्र बस्तर और 16 मतदान केन्द्र सुकमा जिले में हैं।
श्री साहू ने यह भी बताया कि पांच संगवारी मतदान केन्द्र (महिला मतदान केन्द्र), 8 आदर्श मतदान केन्द्र और 1 मतदान केन्द्र दिव्यांग शासकीय कर्मियों द्वारा संचालित होगा। निर्वाचन में ईवीएम मशीन के साथ-साथ वीवी पेट का उपयोग किया जाएगा।
बताया गया कि कोई भी मंत्री निर्वाचन कार्य से चित्रकोट का भ्रमण करता है, तो शासकीय कर्मचारी और अधिकारी उनके कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे। सोमवार 23 तारीख को विधानसभा उपचुनाव की अधिसूचना जारी हो जाएगी। इसके साथ ही साथ नामांकन दाखिले का काम शुरू होगा।
श्री साहू ने बताया कि 30 सितंबर तक नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं। तीन अक्टूबर को नाम वापस लिए जा सकेंगे। 21 अक्टूबर को मतदान होगा और 24 अक्टूबर को मतों की गिनती होगी।

Related Articles

Back to top button