खेल

फुटबॉल: भारत ने एएफसी अंडर-16 चैम्पियनशिप के लिए क्वॉलिफाई किया

भारतीय फुटबॉल टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए रविवार को यहां एएफसी अंडर-16 चैम्पियनशिप क्वॉलिफायर्स के अपने तीसरे मैच में उज्बेकिस्तान के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ खेलकर 2020 में बहरीन में होने वाली प्रतियोगिता के लिए क्वॉलिफाई कर लिया है। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के अनुसार, इस ड्रॉ के साथ भारतीय टीम ग्रुप-बी में सात अंकों के साथ शीर्ष पर रही। उज्बेकिस्तान के भी इतने ही अंक हैं, लेकिन गोल अंतर के आधार पर भारतीय टीम एएफसी अंडर-16 चैम्पियनशिप के लिए क्वॉलिफाई कर गई।
भारत का गोल अंतर प्लस-10 है जबकि उज्बेकिस्तान का गोल अंतर प्लस-3 रहा। इस शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम ने अबतक लगातार 14 मैचों से अजेय है। क्वॉलिफायर्स में इससे पहले उसने तुर्कमेनिस्तान और बहरीन को 5-0 के अंतर से करारी शिकस्त दी थी। दूसरी ओर, उज्बेकिस्तान ने अपने दो मैचों में बहरीन को 3-1 और तुर्कमेनिस्तान को 3-2 से पराजित किया था।
उज्बेकिस्तान के खिलाफ पहले हाफ में भारत ने बेहतरीन खेल दिखाया, लेकिन उसे गोल करने में सफलता नहीं मिली। मेजबान टीम का डिफेंस पहले हाफ में बेहद मजबूती से डटा रहा।
दूसरे हाफ में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर दखने को मिली। 68वें मिनट में सिद्धार्थ ने गोल करके भारत को बढ़त दिल दी। मेजबान टीम ने भी हार नहीं मानी और 81वें मिनट में बराबरी का गोल किया। हालांकि, उसे मैच जीतने में सफलता नहीं मिला।
भारत 2011 के बाद से चौथी बार अंडर-16 चैम्पियनशिप के लिए क्वॉलिफाई करने में कामयाब हुआ है। भारतीय टीम ने 2011, 2015 और 2017 में एएफसी फाइनल्स में जगह बनाई थी।

Related Articles

Back to top button