छत्तीसगढ़

87 हजार शिक्षकों ने जानकारी का किया परीक्षण, विकासखंड स्तर पर सुधार की शिक्षावार रिपोर्ट 25 से उपलब्ध

रायपुर। राज्य में स्कूल शिक्षा विभाग के शिक्षकों की आवश्यक जानकारी के संधारण के लिए टीम्स टी एप्प तैयार किया गया है। शिक्षक कल्याण के लिए विभाग द्वारा की गई इस पहल के सकारात्मक प्रभाव दिखने लगे हैं। इसमें एक लाख 80 हजार शिक्षकों में से 87 शिक्षकों में से गुगल प्ले स्टोर से एप्प को डाउनलोड कर सर्वर में उपलब्ध कर अपनी जानकारी का परीक्षण किया है। इस एप्प में गलत जानकारी होने की स्थिति में संबंधित विकासखंड शिक्षा अधिकारी को सुधार के लिए अनुरोध भेजने की सुविधा उपलब्ध है। इसके लिए किसी भी शिक्षक को विकासखंड कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ.प्रेमसाय सिंह टेकाम ने अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर टीम्स टी एप्प का शुभारंभ किया था। इस एप्प का निर्माण शिक्षकों की प्रशासनिक शिकायतों को हल करने के लिए किया गया है।
टीम्स टी एप्प की सहायता से शिक्षक पोर्टल में शिक्षकों की सर्वर में उपलब्ध व्यक्तिगत जानकारी, वेतनमान, पदस्थापना, शैक्षणिक एवं व्यावसायिक योग्यता आदि जानकारियों को प्रदर्शित किया गया है। शिक्षकों द्वारा इन जानकारियों का अपने स्तर पर परीक्षण किया गया। आज की स्थिति में लगभग 26 हजार शिक्षकों ने सुधार हेतु अनुरोध अपने मोबाइल के माध्यम से विकासखंड कार्यालय को प्रेषित किया है। विकासखंड शिक्षा अधिकारियों को शिक्षकों द्वारा भेजे गए अनुरोध की शिक्षावार रिपोर्ट 25 सितम्बर से उपलब्ध होगी, इसके साथ ही शिक्षकों की सेवा पुस्तिका और अन्य शासकीय अभिलेख के आधार पर संशोधन की सुविधा उपलब्ध होगी।
स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी ने इस संबंध में सभी संबंधितों को निर्देश दिए हैं कि सभी शिक्षक टीम्स टी एप्प डाउनलोड कर अपनी जानकारी का परीक्षण करें और यदि इसमें कोई विसंगति हो तो एप्प के माध्यम से सुधार हेतु अनुरोध भी भेंजे। उल्लेखनीय है कि एप्प में उपलब्ध जानकारी का उपयोग शिक्षकों के कामकाज उनकी समस्याओं के निराकरण के साथ ही विद्यार्थियों की उपलब्धियों के आंकलन के लिए भी किया जा सकेगा।

Related Articles

Back to top button