छत्तीसगढ़

लैलूंगा समेत उत्तरी छग के कई जगहों पर अच्छी बारिश, चेतावनी

रायपुर। मानसून सक्रिय होने के साथ ही प्रदेश में बीती शाम रात से लेकर सुबह तक कई जगहों पर अच्छी बारिश दर्ज की गई। लैलंूगा(रायगढ़)में सबसे अधिक 110 मिमी, दुलदुला(जशपुर)में 97.9 मिमी व पाली(कोरिया)में 90 मिमी बारिश हुई। इसके अलावा जशपुर जिले के कुनकुरी, पत्थलगांव, जशपुर नगर में भी अच्छी बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटों में प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी दी है।
मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम उत्तरप्रदेश और उससे लगे उत्तर-मध्यप्रदेश के ऊपर 4.5 किमी की ऊंचाई पर एक चक्रवाती घेरा बना हुआ है और वह उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक फैला है। इसी सिस्टम के प्रभाव से प्रदेश में बादल छाए हुए हैं और कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। कहीं-कहीं अच्छी बारिश भी दर्ज की जा रही है।
कुनकुरी में 75.6 मिमी, जशपुर-73.5 मिमी, पत्थलगांव-69.0 मिमी बारिश हुई है। सोनहत, सीतापुर, प्रतापपुर, मैनपाट, पेंड्रा, ओडग़ी, कटघोरा, पोंडी, वाड्रफनगर, जनकपुर, बगीचा, मनोरा समेत उत्तरी छग के और कई जगहों पर बारिश रिकार्ड की गई है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि यह स्थिति आने वाले एक-दो दिनों तक बनी रहेगी। इसके बाद मौसम थोड़ा साफ होने लगेगा।
3 जिलों में अब सामान्य से कम बारिश
लगातार हो रही बारिश से प्रदेश के सिर्फ तीन जिलों में ही अब सामान्य से कम बारिश दर्ज की जा रही है। इसमें सरगुजा, मुुंगेली, जशपुर शामिल है। बाकी जिलों में बारिश के आंकड़े सामान्य या उससे अधिक बताए जा रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से जिलेवार बारिश के आंकड़ों में सुधार आया है। आने वाले दिनों में उसमें और सुधार आ सकता है।

Related Articles

Back to top button