छत्तीसगढ़

सुपेबेड़ा पहुंचे सिंहदेव, किडनी पीडि़तों की सुनी समस्याएं, एम्स में इलाज की अपील

रायपुर। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव बुधवार सुबह स्वास्थ्य अफसरों के साथ सुपेबेड़ा (गरियाबंद) पहुंचे। उन्होंने वहां किडनी पीडि़तों एवं ग्रामीणों से मिलकर उनकी समस्याएं सुनी। इस दौरान उन्होंने किडनी बीमारी से कैसे राहत दिलाई जाए, इस पर उनसे रायशुमारी की। उन्होंने रायपुर एम्स और वहां उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी देते हुए अपील की कि वे सभी भी वहां पहुंचकर अपना इलाज करा सकते हैं। दूसरी ओर उन्होंने अस्पताल, विशेषज्ञ डॉक्टर की सुविधा देते हुए कहा कि तेलनदी का पानी जल्द ही सुपेबेड़ा पहुंचाया जाएगा। वहां के नदी-नालों पर पुल भी बनाए जाएंगे।
स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने स्वास्थ्य संचालक नीरज बंसोड़, एम्स डायरेक्टर डॉ. नितिन एम नागरकर की उपस्थिति में लोगों से चर्चा करते हुए कहा कि एम्स में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं के प्रति लोगों का विश्वास बना है। उन्होंने सुपेबेड़ा के पीडि़त लोगों के लिए देवभोग में डायलिसिस की सेवाएं व डायलिसिस मशीन का उपयोग नहीं होने पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि बेहतर सेवा के लिए एक विशेषज्ञ चिकित्सक की सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी।
उन्होंने बताया कि गांव में सप्ताह में दो बार मोबाइल मेडिकल यूनिट की सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही है। इसी प्रकार स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से अब तक 200 से ज्यादा लोगों का उपचार किया जा चुका है । उन्होंने भरोसा दिलाया कि बीमारी के संबंध में जांच रिपोर्ट की जानकारी स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों ने बीमारी के संबंध में जेनेटिक होना और जमीन के अन्दर पानी मे फ्लोराइड की मात्रा अधिक होना पाया है। स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से फ्लोराइडयुक्त पानी का उपयोग नहीं करने की अपील की।
अस्पताल, डॉक्टर की मिली सुविधा
ग्रामीणों ने चर्चा के दौरान स्वास्थ्य मंत्री के सामने अपनी कई मांगें भी रखी। ग्रामीणों की मांग पर स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने बताया कि आज प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन का शिलान्यास हो गया। डायलिसिस के लिए एक विशेषज्ञ चिकित्सक की पदस्थापना की जा रही है। तेलनदी का पानी गांव तक जल्द पंहुचाया जाएगा। वहीं बेलार नाला व तेलनदी में पुल का निर्माण जल्द कराया जाएगा। उन्होंने सुपेबेड़ा व आसपास के क्षेत्रों में शराब पाउच की बिक्री तुरंत रोकने और कार्रवाई करने के निर्देश भी एसपी को दिए। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर सुपेबेड़ा में नया पंचायत भवन बनाने की घोषणा की।
एम्स डॉक्टरों की टीम
जांच-इलाज के लिए जाएगी
एम्स रायपुर के डायरेक्टर डॉ.नागरकर ने किडनी पीडि़तों के इलाज के लिए एम्स में उपलब्ध सुविधाओं की विस्तार से जानकारी दी और भरोसा दिलाया कि एम्स रायपुर के चिकित्सकों का दल समय-समय पर सुपेबेड़ा पहुंच कर पीडि़तों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराएगी। उल्लेखनीय है कि किडनी रोग से सुपेबेड़ा में अभी तक करीब सौ लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने इस अवसर पर स्कूली बच्चों को सोया दूध पिलाकर मुख्यमंत्री अमृत योजना एवं आंगनबाड़ी में बच्चों और गर्भवती माताओं को सुपोषण किट वितरण कर जिले में सुपोषण अभियान का शुभारंभ किया।

Related Articles

Back to top button