नेशनल

नवोदय की प्रवेश परीक्षा 11 जनवरी को

नवोदय और सैनिक स्कूल में नये सत्र 2020 के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। नवोदय विद्यालय में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा 11 जनवरी को तो सैनिक स्कूल के लिए प्रवेश परीक्षा पांच जनवरी को ली जायेगी। वहीं, पटना के अन्य प्रमुख स्कूलों में नए सत्र में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा दिसंबर में शुरू होगी।
इस बार सबसे पहले सिमुलतला आवासीय विद्यालय के नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा ली जायेगी। सिमुलतला आवासीय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा 17 अक्टूबर 2019 को ली जायेगी। सभी आवासीय विद्यालय ने प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने की तिथि भी जारी कर दी है। नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन करने की तिथि 30 सितंबर को ही खत्म हो गयी है। ऑल इंडिया सैनिक स्कूल में नामांकन फार्म अभी मिल रहा है। सैनिक स्कूल में नामांकन के इच्छुक छात्र दो दिसंबर तक आवेदन कर पाएंगे। यदि रामकृष्ण मिशन, देवघर में नामांकन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन करने का मौका 31 अक्टूबर तक ही मिलेगा। आवासीय विद्यालय में नामांकन की प्रक्रिया चार महीने तक चलती है।
नवंबर से फरवरी तक प्रवेश परीक्षाएं ली जाएंगी। प्रारंभिक प्रवेश परीक्षा के साथ द्वितीय चरण और मेडिकल आदि शामिल होता है। फरवरी में प्रवेश परीक्षा द्वारा चयनित विद्यार्थी का नामांकन मार्च 2020 तक चलेगा। इसके बाद दो अप्रैल से नया सत्र शुरू हो जाता है। नवोदय विद्यालय में नामांकन छठी और नौवीं कक्षा के लिए होता है। बाकी सभी आवासीय विद्यालय के लिए नामांकन सिर्फ छठी कक्षा के लिए लिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button