छत्तीसगढ़

विजयादशमी के दिन रायपुर शहर के 06 प्रमुख स्थानों में होगा रावण दहन

रायपुर । प्रतिवर्षानुसार विजयादशमी (रावण दहन) उत्सव शहर के विभिन्न स्थानों में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाना प्रस्तावित है । शहर के निम्नलिखित स्थानों पर प्रमुख रूप से रावण पुतला दहन कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है :-
01.डब्ल्यू आर एस कॉलोनी
02. रावणभाठा मैदान भाठागांव
03.बीटीआई मैदान शंकर नगर
04. दशहरा मैदान चौबे कॉलोनी
. दशहरा मैदान रोहिणीपुरम
*सप्रे शाला मैदान
रावण दहन कार्यक्रम देखने हेतु शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों से काफी संख्या में दर्शक गणों का पैदल, दो पहिया वाहन एवं चार पहिया वाहनों से आगमन होता है। दर्शकों के आवागमन के दौरान सुगम यातायात संचालन एवं वाहनों की पार्किंग हेतु निम्नानुसार स्थानों को निर्धारित कर पार्किंग व्यवस्था किया गया है :-
डब्ल्यू आर एस कॉलोनी:- डब्ल्यू आर एस कॉलोनी दशहरा मैदान में फाफाडीह की ओर से आने वाले दर्शकगण खमतराई ओवर ब्रिज के नीचे से होकर डब्ल्यू आर एस कॉलोनी जा सकते हैं ,जो अपने वाहन को डब्ल्यू आर एस कॉलोनी के अंदर की गलियों में ,दुर्गा पंडाल के पास मैदान में एवं केंद्रीय विद्यालय के बगल मैदान में वाहन पार्क कर पैदल दशहरा मैदान में प्रवेश करेंगे , इस प्रकार खमतराई एवं और उरकुरा की ओर से आने वाले दर्शक गन अपने वाहन को रेलवे क्रॉसिंग के पास पार्क कर सकेंगे ।
रावण भाटा मैदान भाटा गांव:- रावण भाटा मैदान भाटा गांव में दशहरा उत्सव देखने आने वाले दर्शक गण अपने वाहन को रिंग रोड नंबर 1 के किनारे सर्विस रोड में पार्क करेंगे एवं नेहरू नगर की ओर से आने वाले दर्शक अपना वाहन जलविहार मार्ग गेट से प्रवेश कर निर्धारित पार्किंग स्थल में वाहन पार्क कर पैदल दशहरा मैदान में प्रवेश करेंगे ।
.बीटीआई ग्राउंड शंकर नगर बीटीआई ग्राउंड दशहरा मैदान में आने वाले दर्शक अपना वाहन कचना- खम्हारडीह जाने वाले मार्ग के किनारे में पार्क कर पैदल दशहरा मैदान में प्रवेश करेंगे,शंकर नगर मुख्य मार्ग पर वाहनों की पार्किंग प्रतिबंधित रहेगा।
चौबे कॉलोनी दशहरा मैदान चौबे कॉलोनी में उत्सव देखने आने वाले दर्शक जी ई रोड से चौबे कॉलोनी टर्निंग होकर एवं अग्रसेन चौक से समता कॉलोनी होकर जा सकते हैं जो अपना वाहन दशहरा मैदान के पास मुख्य मार्ग को छोड़कर संपर्क मार्गों की गलियों में पार कर दशहरा मैदान में पैदल प्रवेश कर सकते हैं ।
रोहिणी पुरम दशहरा मैदान* रोहिणी पुरम दशहरा मैदान में देखने वाले दर्शक जी रोड से या डीडी नगर डांगनिया प्रवेश मार्ग से होकर आ सकते हैं , एवं अपना वाहन मुख्य मार्ग को छोड़कर संपर्क मार्ग की गलियों में कर सकते हैं।
सप्रे शाला मैदान
सप्रे शाला में दशहरा उत्सव देखने आने वाले दर्शकों के वाहनों की पार्किंग हेतु दानी स्कूल मैदान ,इंडोर स्टेडियम,धरना स्थल एवं गांधी मैदान में पार्किंग स्थल तय किया गया है ।
अपील-शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों से दशहरा उत्सव देखने आने वाले दर्शक गणों से अपील है कि वे असुविधा से बचने के लिए वाहनों को निर्धारित पार्किंग स्थल पर ही पार्क करें।

Related Articles

Back to top button