छत्तीसगढ़

औषधीय पौधों की खोजयात्रा 11 से, वैद्य, शिक्षक, विद्यार्थी एवं विज्ञान कार्यकर्ता की भागीदारी में औषधीय पौधों की होगी खोज

रायपुर। छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा के तत्वावधान में पं. रविशंकर विश्वविद्यालय वनस्पतिविद एवं पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो. एम एल नायक के मार्गदर्शन में कांकेर जिले के कुम्हानखार के जंगलों में औषधीय पौधों की खोजयात्रा 11 से 13 अक्टूबर तक आयोजित की जा रही है। इसका बेस कैम्प कांकेर से 16 किलोमीटर दूर सरोना (दुधावा) मार्ग पर मुड़पार गांव में स्थित जन विज्ञान केन्द्र में लगाया जाएगा। इस अध्ययन यात्रा में स्थानीय वैद्य, शिक्षक, विद्यार्थी एवं विज्ञान कार्यकर्ता एवं औषधीय पौधों में रूचि रखने वाले ग्रामीण शामिल रहेंगे।
आरबीएस बघेल अध्यक्ष कांकेर इकाई ने उक्त जानकारी देते हुए बताया इस यात्रा में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को 11 अक्टूबर को जन विज्ञान केंद्र पहुंचकर पंजीयन कराना होगा। यहां खोजयात्रा का अनौपचारिक उद्घाटन होगा, तथा महत्वपूर्ण निर्देश दिये जाएंगे। 12 अक्टूबर से औषधीय पौधों की खोजयात्रा आरम्भ होगी। खोज यात्रा के दौरान ग्रामीणों के साथ औषधीय पौधों के संरक्षण, संवर्धन और कारगर उपयोग पर विचार विमर्श होगा। 13 अक्टूबर को खोज यात्रा के अंतिम चरण में प्रतिभागी महानदी तट पर भ्रमण करेंगे तथा यात्रा के संस्मरण को साझा करेंगे।

Related Articles

Back to top button