छत्तीसगढ़

देश में गरीबी के खिलाफ अब होगी सर्जिकल स्ट्राइक : राहुल गांधी

21वीं सदी में भारत को गरीबी मुक्त करने का संकल्प, जिस तरह छग में वादा निभाया, उसी तरह देशवासियों से किया गया वादा भी निभाएंगे

रायपुर । छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पूर्व जो वादा कांग्रेस पार्टी ने किया था, वो निभाया जा रहा है। मगर केन्द्र में बैठी मोदी सरकार ने पांच साल पहले जो वादा किया था, उनका क्या हुआ? हम देश से गरीबी मिटाने के लिए सर्जिकल स्ट्राइक करेंगे, प्रत्येक माह गरीबों के खातों में 6 हजार रूपए और साल में 72 हजार रूपए जमा करेंगे। 21वीं सदी में देश को गरीबी मुक्त करने का सपना है और इस सपने को हम जरूर पूरा करेंगे।
उक्त बातें कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज संकरी-बिलासपुर में आयोजित एक आमसभा को संबोधित करते हुए कही। श्री गांधी ने कहा कि राज्य में विधानसभा चुनाव के पूर्व हमने प्रदेश की जनता से, मजदूरों से किसानों से वादा किया था। इसमें किसानों की कर्ज माफी, 2500 रूपए में धान खरीदी, बिजली बिल आधा करने का वादा था। मैंने यह भी वादा किया था कि यह सब 5-6 माह में नहीं बल्कि 10 दिनों में पूरा होगी। राज्य में कांग्रेस की सरकार बनी और राज्य सरकार ने इन वायदों को 10 दिन में नहीं बल्कि चंद घंटों में पूरा कर दिया। हमने एक वादा और किया था कि अगर पूंजीपतियों ने जमीन लेकर पांच साल के अंदर फैक्ट्री नहीं लगाई तो हम जमीन वापस दिला देंगे। यही वायदा मध्यप्रदेश, राजस्थान में भी किया। आज देश का प्रत्येक नागरिक जानता है कि यह वादा हमने पूरा किया है। श्री गांधी ने कहा कि आपके साथ अन्याय हुआ है, छत्तीसगढ़ के किसानों के साथ अन्याय किया गया। आपके लाखों-करोड़ों रूपए की चोरी की गई और यह पैसा बड़े पंूजीपतियों की जेबों में चला गया। हम आपको संदेश देना चाहते हैं कि यह प्रदेश आपका है, यहां का पैसा आपका है और इस पैसे का लाभ भी आपको ही मिलना चाहिए। इसी तरह देश के गरीब जनता की कमाई मेहुल चौकसी, अनिल अंबानी, विजय माल्या की जेबों में चला गया।
श्री गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि नरेन्द्र मोदी 2014 में आए थे, कहा था- प्रधानमंत्री मत बनाओ, चौकीदार बनाओ। आपने चौकीदार बनाया, क्या हुआ? तब उन्होंने कई वायदे किए थे, उन वादों का क्या हुआ? उल्टे देश से 35 हजार करोड़ रूपए लेकर पूंजीपति विदेश भाग निकले। चौकीदार क्या कर रहा था? उल्टे आपकी जेब से पैसा निकालकर पूंजीपतियों की जेबों में डाल दिया। तब मैने सोचा कि इन पूंजीपतियों की जेबों से पैसा निकालकर देश की गरीब जनता की जेबों में कैसे डाला जाए? श्री गांधी ने कहा कि पांच माह पहले मैने कांग्रेस के सबसे सीनियर लोगों को बुलवाया और कहा कि मैं एक चीज जानता हूं, मोदी ने 15 लाख रूपए का झांसा दिया है। हिन्दुस्तान के लोगों के दिल में आशा होती है, सपना दिखाया और पूरा नहीं किया। मगर हमें उनके सपने पूरा करना है। श्री गांधी ने कहा कि उन्होंने देश के गरीब जनता के खातों में सीधे पैसा डालने की योजना पर चर्चा की और पूछा कि देश की अर्थव्यवस्था को बिना क्षति पहुंचाए गरीबों के खातों में हर माह, हर साल कितना पैसा दिया जा सकता है। पता चला कि प्रत्येक गरीब के खाते में हर माह 6 हजार के हिसाब से 72 हजार रूपए दिया जा सकता है। इस तरह न्याय योजना की तैयारी की गई। उन्होंने कहा कि मुझे सिर्फ देश के अत्यंत गरीब लोगों के बैंक एकाउंट का नंबर चाहिए, केन्द्र में सरकार बनी तो सबसे पहले इन गरीबों के खातों में पैसा जमा कराया जाएगा, क्योंकि 21वीं सदी में भारत को गरीबी मुक्त करने का बीड़ा अब कांग्रेस ने उठाया है। देश के 5 करोड़ परिवारों के बैंक एकाउंट में यह 72 हजार की रकम पहुंचेगी। हमने जब योजना की चर्चा की तो प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा था कि यह पैसा कहां से आएगा? हमने छत्तीसगढ़ में भी कर्जा माफी की बात कही थी, तब भी उन्होंने कहा था कि पैसा कहां से आएगा? आखिर छत्तीसगढ़ में किसानों का कर्जा माफ हुआ अब पैसा कहां से आया? उन्होंने कहा कि दृढ़ संकल्प से सब संभव हो जाता है। इसी तरह देश से गरीबी हटाने का यह संकल्प भी पूरा हो सकता है।
उन्होंने कहा कि जैसे छत्तीसगढ़वासियों को यह संदेश गया है ठीक उसी तरह अब हम देश की जनता को यह संदेश देना चाहते हैं कि कांग्रेस जो कहती है वो करके रहती है। उन्होंने कहा कि अब हम गरीबी के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक करेंगे। उन्होंने कहा कि महिलाएं मैनेजमेंट में काफी अच्छी होती है, इसलिए न्याय योजना के तहत मिलने वाली राशि भी सीधे उनके एकाउंट में जाएगी।
हमने जो कहा वो किया भी : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल
संकरी-बिलासपुर में आयोजित आमसभा को संबोधित करते हुए आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि वर्ष 2018 का विधानसभा चुनाव हमने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में लड़ा और जीता भी। पहला चुनाव सेमीफाइनल था अब फाइनल है, फाइनल भी जीतना है। मुझे विश्वास है आप लोग जीताएंगे। श्री बघेल ने कहा कि एक ओर भाजपा है और दूसरी ओर कांग्रेस है। उन्होंने प्रधानमंत्री के प्रदेश दौरे का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी जी यहां भाटापारा में आए और एक बार फिर से झूठ बोलकर चले गए। उन्होंने पांच साल पहले कुछ वादा किया था, अच्छे दिन आएंगे, काला धन आएगा, सबके खाते में 15 लाख आएंगे, दो करोड़ रोजगार…। गरीबों और आमजनों को कुछ राहत तो नहीं मिला, उल्टे उनके दोस्त देश का पैसा लेकर विदेश भाग गए। श्री बघेल ने कहा कि कांग्रेस ने चुनाव के पूर्व जो वादा किया था वो पूरा किया है। राज्य में बिजली बिल आधा किया, 35 किलो चावल का वादा, वन अधिकार पट्टा देने का वादा, हमने वादा पूरा किया। अब केन्द्र में कांग्रेस की सरकार बनी तो हर गरीब के खाते में 72 हजार रूपए प्रतिवर्ष देने का वादा है, यह वादा भी पूरा किया जाएगा। क्योंकि हमने जो कहा सो किया भी है। आमसभा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ ही वरिष्ठ नेता टीएस सिंहदेव, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, रविन्द्र चौबे के साथ ही बड़ी संख्या में कांग्रेस के जनप्रतिनिधि और कांग्रेस कार्यकर्ता एवं बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button