छत्तीसगढ़

संदिग्ध गतिविधियों और नक्सल प्रभावित राज्यों में सेटेलाईट आधारित मॉनिटरिंग सिस्टम का प्रस्ताव ,

मध्य क्षेत्रीय परिषद की 13वीं बैठक सम्पन्न

रायपुर,/मुख्य सचिव सुनील कुजूर की अध्यक्षता में शुक्रवार को नवा रायपुर में चार राज्यों की मध्य क्षेत्रीय परिषद की स्थाई समिति की 13वीं बैठक का आयोजन किया गया। छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, उत्तराखण्ड और उत्तरप्रदेश राज्यों से संबंधित विभिन्न प्रस्तावों पर चर्चा की गई। यह सभी प्रस्ताव भारत सरकार के गृह मंत्रालय को स्वीकृति के लिए भेजे जाएंगे। शीघ्र ही केन्द्रीय गृह मंत्री की अध्यक्षता में मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक आयोजित की जाएगी।
बैठक में मध्यप्रदेश के भोपाल और इंदौर एयरपोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट घोषित करने, फुड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (एफ.सी.आई.), धान की खरीदी-संग्रहण-मिलिंग और समय पर किसानों को भुगतान, अपराधियों की धर पकड़ के लिए विभिन्न राज्यों के बीच समन्वय, भोपाल में जंगलवार फेयर कॉलेज की स्थापना, सूचना प्रौद्योगिकी एक्ट 2000 में संशोधन, मानव रहित विमान परिचालन (ड्रोन) के संबंध में प्रस्ताव रखे गए। छत्तीसगढ़ राज्य की ओर से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बहु सम्पर्क सड़कों का निर्माण और मरम्मत संबंधित प्रस्ताव रखे गए। उत्तरप्रदेश की ओर से वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अंतर्राज्यीय अपराधियों का ट्रायल लिए जाने और संदिग्ध गतिविधियों और नक्सल प्रभावित राज्यों में सेटेलाईट पर आधारित मॉनिटरिंग सिस्टम का प्रस्ताव रखा गया। बैठक में केन्द्र सरकार द्वारा प्रायोजित 29 विषयों पर भी चर्चा की गई और प्रस्ताव आमंत्रित किए गए।
बैठक में उत्तरप्रदेश के मुख्य सचिव रविन्द्र प्रसाद तिवारी, मध्यप्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव के.के. सिंह, उत्तराखण्ड के सचिव पंकज पाण्डे, अंतर्राज्यीय परिषद सचिवालय गृह मंत्रालय के विशेष सचिव संजीव गुप्ता सहित भारत सरकार के विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी एवं चारों राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button