खेल

रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (जेएससीए) स्टेडियम में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच खेला जा रहा है। आज मैच का दूसरा दिन है। इस मैच में भारत की शुरुआत खराब रही। मेजबान टीम ने पहले दिन लंच तक 71 रनों पर तीन विकेट गंवा दिए। भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जो गलत साबित हुआ।
मेजाबान टीम की शुरुआत खराब रही और 12 के कुल योग पर सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के रूप में उसे पहला झटका लगा। तेज गेंदबाज कागिसो रबादा ने अग्रवाल को आउट करने के बाद 16 के स्कोर पर भारत को दूसरा झटका दिया। चेतेश्वर पुजारा अपना खाता भी नहीं खोल पाए और रबादा का शिकार बने। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कोहली भी ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए। उन्हें 12 के निजी स्कोर पर एनरिक नोर्टजे ने पवेलियन की राह दिखाई।
कप्तान विराट कोहली समेत टॉप ऑर्डर के तीन विकेट जल्दी गंवाने के बाद रोहित शर्मा ने शानदार शतक जड़ते हुए टीम को उबारा। इस दौरान उन्होंने टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे के साथ 250 से ज्यादा रन की साझेदारी की। अपनी इस दमदार पारी में उन्होंने 24 चौके और 4 गगनचुंबी छक्के जड़े। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 150 रन पूरे करते ही उन्होंने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। यह कारनामा आज तक कोई भी भारतीय नहीं कर पाया है।
बता दें कि रोहित शर्मा एक सीरीज में ओपनर के रूप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो बार 150 से ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। एक खिलाड़ी के रूप में वे ऐसा करने वाले आठवें प्लेयर हैं। आखिरी बार उनसे पहले यह कारनामा ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क ने 2012/2013 में किया था।

Related Articles

Back to top button