छत्तीसगढ़

भारी बारिश ने पूरे प्रदेश को किया तरबतर, आफत में धान की फसल

रायपुर। उत्तर प्रदेश के ऊपर 1.5 किमी की ऊंचाई पर बना चक्रवाती घेरा इतना प्रभावशाली है कि उसने पूरे प्रदेश को तरबतर कर दिया है। प्रदेश का कोई भी जिला ऐसा नहीं हैं, जहां पर मध्यम से भारी और हल्की बूंदाबांदी न हुई हो। सुबह से दोपहर तीन बजे से तक प्रदेश के आसमान में बादल नहीं थे, लेकिन मौसम विभाग ने शनिवार को ही पूर्वानुमान जारी कर दिया था कि शाम होते होते बादल छाएंगे और बरसेंगे। हुआ भी कुछ ऐसा ही। प्रदेश का मौसम बदलना शुरू हुआ और देखते ही देखते काले घने बादलों ने डेरा जमा लिया। उसके बाद बारिश ने छत्तीसगढ़ की धरती को भिगो दिया। मौसम विभाग यह भी कह रहा है कि पूर्वी हवा जब तक आती रहेंगी, तब तक बारिश होती रहेगी। रायपुर में शाम 4 बजे तक मौसम साफ था, लेकिन महज 15 मिनट में बादल छाए और ऐसा लगा जैसे दिन ढल गया हो।
उसके बाद जो बड़ी-बड़ी बूंदों के साथ बारिश शुरू हुई, जो दो घंटे तक जारी रही। रायपुर में 33.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। कुल 42.8 मिमी। अगले 24 घंटे में ऊपरी हवा का चक्रवाती घेरा बिहार की तरफ शिफ्ट होगा। इसका असर तब भी रहेगा।
मौसम का हफ्ते भर से जारी उतार-चढ़ाव के बीच रविवार की सुबह आसमान में काले बादल गहराने लगे। इसके बाद दोपहर से रुककर बारिश शुरू हो गई साथ ही शाम को बादल जमकर बरसे। नतीजतन धान की सूख रही फसल एक बार फिर खतरे में आ गई।
धमतरी से लेकर डोंगरगढ़ तक फसल तेज हवा और मूसलाधार बारिश के कारण जमीन पर लोट गई। बेमेतरा जिले में कमोबेश यही स्थिति सोयाबीन फसल की भी है। बालोद जिले के दल्ली राजहरा में बारिश से तीन कच्चे मकान ढह गए। वहीं पास ही बिजली का पोल में उखड़ गया।
इधर दुर्ग और भिलाई में शाम को झमाझम बारिश के कारण बाजार क्षेत्रों के अलावा तमाम प्रमुख चौराहों पर भी पानी भर गया। खासकर दुर्ग के इंदिरा मार्केट, बस स्टैंड, भिलाई में सुपेला चौक, पावरहाउस चौक, सिविक सेंटर में पानी भर गया।
इसके बावजूद प्रदेश के किसी भी हिस्से में बारिश से आवागमन बाधित होने की खबर नहीं है। दिवाली पूर्व अंतिम रविवार का बाजार आज खराब मौसम की भेंट चढ़ गया। बाजार में नहीं के बराबर ग्राहकी रही। दुकानदार ग्राहकों का इंतजार करते रहे और ग्राहक बरसते पानी में घरों में ही दुबके रहे।
शहर में कई जगहों पर हुआ जलभराव
रायपुर में दो घंटे की बारिश से कई क्षेत्रों में पानी भर गया। एकात्म परिसर में शाम को पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह समेत बीजेपी के नेता मौजूद थे। बैठक जारी थी, उस वक्त वहां पानी भर गया। जयस्तंभ चौक, बूढ़ा तालाब गणेश मंदिर के सामने, जलविहार कॉलोनी में भी पानी भरा।
– जब तक पूर्वी हवाएं आती रहेंगी, तब तक बारिश होती रहेगी। कभी भारी, तो कभी हल्की बूंदाबांदी। वर्तमान में एक के बाद एक सिस्टम बनते जा रहे हैं, जिसके कारण बारिश हो रही है। दिवाली तक बारिश का पूर्वानुमान है। – एचपी चंद्रा, वरिष्ठ मौसम वैज्ञानी, लालपुर मौसम विज्ञान केंद्र

Related Articles

Back to top button