छत्तीसगढ़

कांकेर, महासमुंद व राजनांदगांव में कल मतदान होगा

रायपुर। प्रदेश में दूसरे चरण में कांकेर, महासमुंद व राजनांदगांव में गुरूवार 18 तारीख को मतदान होगा। इन सीटों के दुर्गम मतदान केन्द्रों में 42 दल हेलीकॉप्टर से भेजे गए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साहू कार्ड का असर इन तीनों सीटों पर भी पड़ सकता है। और भाजपा को नफे-नुकसान का आंकलन भी किया जा रहा है।
महासमुंद में तो दोनों ही मुख्य दल भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवार साहू समाज से हैं। ऐसे में यहां अन्य समाज के वोटर निर्णायक भूमिका में हैं। इससे परे राजनांदगांव में कांग्रेस प्रत्याशी भोलाराम साहू और भाजपा के संतोष पाण्डेय आमने-सामने हैं। यहां प्रधानमंत्री के साहू कार्ड का कितना फायदा मिलता है, यह देखना है। हालांकि विधानसभा चुनाव में राजनांदगांव जिले में भाजपा को बुरी हार का सामना करना पड़ा था। इसी तरह कांकेर में भी सभी सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है। कांकेर भी आदिवासी सीट है, लेकिन बालोद जिले में साहू समाज के वोटरों की संख्या अच्छी खासी है। ऐसे में साहू वोटर का झुकाव किधर होगा, यह देखना है।
दूसरे चरण में जिन तीन सीटों पर चुनाव कराए जा रहे हैं, उसका दूसरे राज्यों से सटा इलाका नक्सल प्रभावित है। कांकेर के पखांजूर-भानुप्रतापपुर, महासमुंद के गरियाबंद एवं नांदगांव के मोहला-मानपुर क्षेत्र को नक्सल प्रभावित माना गया है और वहां शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। जानकारी के मुताबिक कांकेर, महासमुंद व राजनांदगांव में क्रमश: 9, 13 और 14 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। वहीं तीनों लोकसभा सीटों पर 48 लाख 95 हजार 719 मतदाता हैं। इसमें 24 लाख 63 हजार 102 महिलाएं, 24 लाख 32 हजार 554 पुरुष तथा 63 तृतीय लिंग के मतदाता शामिल हैं। चुनाव आयोग का प्रयास है कि तीनों सीटों पर अधिक से अधिक मतदान हो।
दूसरे चरण के चुनाव के लिए तीनों सीटों पर 6 हजार 484 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसमें से महासमुंद, राजनांदगांव के कुछ मतदान केंद्र दुर्गम इलाकों में हैं, जो दूसरे राज्यों की सीमा से लगती है। इन सभी केंद्रों के लिए अधिकांश मतदान दल बस या अन्य वाहनों से चुनाव के एक दिन पहले रवाना किए जाएंगे। इसकी तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। चुनाव आयोग से जुड़े अफसरों का कहना है कि महासमुंद के गरियाबंद व राजनांदगांव के मोहला-मानपुर के कुछ दुर्गम मतदान केंद्रों तक मतदान दल भेजने में दिक्कत आ सकती है, लेकिन हेलीकॉप्टर तैयार है। दिक्कत होने पर वहां की टीम हेलीकॉप्टर से रवाना की जाएगी। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में पहले चरण में सिर्फ एक सीट बस्तर में चुनाव कराया गया और वहां 65 फीसदी से अधिक वोट पड़े।
तीसरे चरण में 7 सीटों पर होंगे चुनाव
प्रदेश में तीसरे चरण में यहां की सात सीटों पर 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। जिन सीटों पर वोट पड़ेंगे, उसमें रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर, दुर्ग व सरगुजा शामिल हैं। चुनाव आयोग की ओर से इन सीटों पर चुनाव की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है।

Related Articles

Back to top button