छत्तीसगढ़

बाड़ी में कर रहा था गांजे की खेती, पुलिस ने दबिश देकर जब्त किए 68 पौधे

कोरबा। जिले के दूरस्थ वनांचल थानाक्षेत्र पसान के अड़सरा गांव में गांजे की खेती किए जाने का खुलासा हुआ है। पुलिस ने आरोपी के घर पर दबिश देकर मकान के पीछे खेतनुमा बाड़ी से गांजे के 68 पौधे जब्त किए है। इनकी खेती तकरीबन साल भर पहले की गई थी। इनमे से की पौधों की ऊंचाई 10 से 15 फ़ीट तक हो चुकी थी। पुलिस ने पौधों के साथ ही अड़सरा के रहने वाले आरोपित रघुबीर सिंह पिता जगजीत सिंह (45) को हिरासत में ले लिया है।
यह कार्रवाई थाना प्रभारी लीलाधर राठौर की अगुवाई में हुई है। उन्होंने बताया है कि आरोपी रघुबीर के खिलाफ एनडीपीएस के एक्ट 20बी के तहत मामला कायम कर लिया गया है। आरोपी को न्यायालय में पेशकर जेल दाखिले की कार्रवाई की जा रही है।
गौरतलब है कि पसान का पूरा क्षेत्र वनों से आच्छादित है। गांजे की खेती के लिए इस तरह की परिस्थितियां पूरी तरह अनूकूल होती हैें। हालांकि अब तक जहां पुलिस गांजे की तस्करी के मामलों का भांडाफोड़ करती थी वही इस बार उन्होंने पूरी खेती का खुलासा किया है।
अंदाजा लगाया जा रहा है कि सघन वन आच्छादित क्षेत्र के इन गांवों में और भी बहुत से लोग गांजे की खेती कर रहे हैं और यहां से तैयार गांज को चोरी छिपे राज्य के अन्य हिस्सों में तस्करों के माध्यम से भेजते हैं। गांजे की खेती पर सरकार की ओर प्रतिबंध लागू है।
नशीला पदार्थ होने के साथ ही गांजे का उपयोग सीमित मात्रा में दवाइयों के निर्मांण में भी किया जाता है। इसके लिए ड्रग लाइसेंस दवा कंपनियों को सरकार जारी करती है। राज्य में इन दिनों गांजे के नशे की लत तेजी के साथ लोगों में बढ़ी है। लत बढ़ने की वजह से बाजार में मांग और खपत भी बढ़ी है। इसे देखते हुए सुदूर गांवों में लोग चोरी छिपे अब इसकी धड़ल्ले से खती करने लगे हैं।

Related Articles

Back to top button