छत्तीसगढ़

रिटायर्ड पुलिस अफसर से जमीन दिलाने के नाम पर 50 लाख की ठगी

रायपुर। राजधानी रायपुर से रिटायर्ड हुए एक पुलिस अफसर को दो जमीन दलालों द्वारा मंदिर हसौद इलाके में 20 एकड़ जमीन दिलाले का झांसा देकर 50 लाख रुपये ठगने का मामला सामने आया है। घटना 2013 की है, लेकिन जब दलालों ने न जमीन दिलाई न पैसे लौटाए तब थाने में शिकायत दर्ज कराई गई। पांच साल बाद सिविल लाइन पुलिस ने मामले में धोखाधड़ी का अपराध कायम कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है।
सिविल लाइन थाना प्रभारी मोहसीन खान ने बताया कि रायपुर में पुलिस विभाग में आफिस सुप्रीन्टेंडेंट के पद से वर्ष 2003 में रिटायर्ड हुए श्यामदेव सिंह यादव (70) की पत्नी श्रीमती भूरीदेवी यादव (67) वर्तमान में परिवार समेत उप्र के लखनऊ लालबाग स्थित फ्लैट नंबर 301, तृतीय तल शुक्ला अपार्टमेंट, डा. शूजा रोड में निवासरत हैं। उन्होंने रिपोर्ट लिखाई कि पति के रिटार होने पर उन्होंने 2004 में शांति नगर स्थित मकान को बेचा।
वर्ष 2013 में मुंहबोले भाई ओम प्रकाश निवासी मकान नंबर 34/897, पंडरी तराई सिंधी मोहल्ला और हरीश किशन दास छाबड़िया निवासी मकान नंबर 31/248, सिविल लाइन ने मंदिर हसौद इलाके में 20 एकड़ जमीन दिलाने का झांसा दिया। जमीन दलालों के झांसे में आकर यादव दंपती ने 56 लाख रुपये में जमीन का सौदा किया।
सौदे के मुताबिक भूरी देवी ने आरोपितों को पांच किश्तों में 50 लाख रुपये दिए। पैसे लेने के बाद आरोपी टाल मटोल करने लगे। बाद में दबाव बनाने पर आरोपितों ने 15 और 25 लाख रुपये के चेक दिए। शेष रकम 15 लाख रुपये बाद में लौटाने को कहा। दोनों चेक को बैंक में जमा करने पर बाउंस हो गए।
आरोपितों ने भूरी देवी का एक्सीडेंट कराकर जान से मारने की भी कोशिश की। आरोपितों की वजह से रायपुर छोड़कर लखनऊ में सपरिवार बसने के लिए विवश होना पड़ा। अभी भी उनसे हमेशा जान का खतरा बना हुआ है। शिकायत पर पुलिस ने दोनों के खिलाफ धारा 420, 34 के तहत अपराध कायम कर लिया है।

Related Articles

Back to top button