chhattisgarhhindi newsछत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री मितान योजना : सिर्फ एक काॅल पर घर पहुंचाकर कलेक्टर ने सौंपा बिटिया का जन्म प्रमाण पत्र

20.05.22, रायगढ़। आज मितान बन कलेक्टर भीम सिंह सोनुमुड़ा रायगढ़ निवासी श्री भीम राव यादव के घर पहुंचे। यहां उन्होंने यादव की नवजात बिटिया का जन्म प्रमाण पत्र माता विजय लक्ष्मी यादव को सौंपा। सीईओ जिला पंचायत डॉ रवि मित्तल, नगर निगम आयुक्त संबित मिश्रा भी उपस्थित रहे। कलेक्टर भीम सिंह ने इस मौके पर यादव दंपत्ति को बधाई दी। साथ ही उन्होंने कहा कि शासन की इस योजना के माध्यम से नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत राजस्व व नगर निगम के तहत मिलने वाली विभिन्न सेवाओं का घर पहुंच लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने अधिक से अधिक लोगों को योजना का लाभ लेने की अपील की। उल्लेखनीय है कि भीम राव यादव ने अपनी बिटिया का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए मुख्यमंत्री मितान योजना का लाभ लिया है। उन्होंने 16 मई को टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल कर अपनी बिटिया चेतना यादव के जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए अपॉइंटमेंट लिया। मितान ने उनके घर जाकर सारे दस्तावेज एकत्र किए और आज 20 मई को उनकी बेटी का जन्म प्रमाण पत्र उन्हें उनके घर पहुंचा कर दिया गया। इस योजना के माध्यम से प्रमाण पत्र लेने के लिए उन्हें कहीं किसी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नही पड़ी। सिर्फ एक कॉल करने और जानकारी लेने आए मितान को प्रमाण पत्र निर्माण के लिए आवश्यक सारे जरूरी दस्तावेज उपलब्ध करवा कर श्री यादव ने घर बैठे ही अपनी बिटिया का जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त कर लिया।

भीमराव यादव ने योजना को लोगों के लिए बेहद सुविधाजनक और समय और मेहनत बचाने वाला कदम बताया है। उन्होंने योजना की सराहना करते हुए कहा कि जिन कामों के लिए पहले कार्यालय आना जाना पड़ता था, वह अब घर बैठे हो जा रहा है। उन्होंने दूसरे लोगों से भी योजना का लाभ लेने की अपील की है। मुख्यमंत्री मितान योजना से जनसामान्य को अन्य कार्यो को छोड़कर दस्तावेज बनाने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर से मुक्ति मिल रही है। इस योजना के अन्तर्गत सेवाओं के लिए मितान टोल फ्री नंबर 14545 एक कॉल करने पर मितान घर पहुंच रहे है। सेवाएं प्राप्त करने वाले व्यक्ति की जरूरी दस्तावेजों का स्कैन कर एवं दस्तावेज बनाने उपरांत मितान द्वारा उसे घर पहुंचाया जा रहा है। मितान योजना की सारी प्रक्रिया डिजीटल है।

मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत लोगों को मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, दस्तावेज की नकल, गैर-डिजिटाइज्ड (भूमि रिकॉर्ड आदि की प्रति) मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण और प्रमाण-पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, दुकान और स्थापना पंजीकरण, जन्म प्रमाण पत्र सुधार, मृत्यु प्रमाण पत्र सुधार, विवाह प्रमाण-पत्र सुधार आदि नागरिक सेवाएं घर बैठे मिलेंगी। इस टोल फ्री नंबर पर करना होगा फोन

मुख्यमंत्री मितान योजना के जरिए शासकीय सेवाओं का लाभ उठाने के लिए लोगों को मितान टोल फ्री नम्बर 14545 पर कॉल करना होगा। फोन कॉल के बाद मितान उनके घर पहुंचकर आवश्यक दस्तावेज लेंगे और संबंधित कार्यालय से प्रमाण पत्र बनवाकर उनके घर पहुंचाएंगे, कॉल सेंटर पर नागरिकों को शासकीय सेवाओं से संबंधित प्रक्रिया और आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी भी प्राप्त होगी। नागरिकों को निर्धारित समय में शासकीय सेवाएं मिलेंगी, उनके समय की बचत होगी और उन्हें कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button