अन्तर्राष्ट्रीय

असफल हुआ ऑपरेशन? सूअर का दिल लगवाने वाले नागरिक की मौत, इस देश में हुआ था हार्ट ट्रांंसप्लांट

बाल्टीमोर (अमेरिका): अमेरिका में करीब दो महीने पहले एक अभूतपूर्व प्रयोग के तहत जिस व्यक्ति को सूअर का हृदय लगाया गया था, उसकी मौत हो गयी है. सर्जरी करने वाले मैरीलैंड अस्पताल ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी.

डेविड बेनेट (57) की मंगलवार को यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर में मृत्यु हो गयी. डॉक्टरों ने उसकी मौत की वजह तो नहीं बताई है, लेकिन कहा कि कई दिन पहले उसकी हालत बिगड़नी शुरू हो गयी थी. बेनेट के बेटे ने इस नयी तरह के प्रयोग के लिए अस्पताल की तारीफ की थी और कहा था कि परिवार को उम्मीद है कि इससे अंगों की कमी को दूर करने के प्रयासों में मदद मिलेगी.

8 जनवरी 2021 को दुनिया में पहली बार अमेरिका में एक इंसान की जान को बचाने के लिए डॉक्‍टरों ने यह कोशिश की थी. मैरीलैंड हॉस्पिटल के डॉक्टरों का मानना था कि इसके अलावा जान बचाने के लिए दूसरा कोई चारा नहीं था.

इंसान के शरीर में सूअर का हार्ट ट्रांसप्लांट करने के बाद मेडिकल साइंस में नई उम्मीद जागी थी. उम्मीद की जा रही थी कि इससे मनुष्य के शरीर में जानवरों के अंग प्रत्‍यारोपित करने के लिए चल रहे प्रयासों की दिशा में कामयाबी मिलेगी.

वहीं इस ऑपरेशन से पहले डेविड ने कहा था कि मेरे पास सिर्फ दो विकल्प हैं. पहला यह कि मैं मर जाऊं या दूसरा कि मैं ट्रांसप्लांट के लिए तैयार हो जाऊं. आखिरकार मैंने दूसरा विकल्प चुना और ट्रांसप्लांट के लिए तैयार हो गया. (news18.com)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button