छत्तीसगढ़

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षार्थियों का तनाव दूर करने जारी की हैल्प लाइन

बिलासपुर। बोर्ड परीक्षा को लेकर तनाव में रहने वाले छात्र-छात्राओं के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने हैल्पलाइन नंबर 1800118004 जारी किया है। इस नंबर पर परीक्षार्थी सुबह 10 से शाम 5 बजे तक काउंसलर से सीधी बात कर शंका समाधान कर सकेंगे। बोर्ड के काउंसलर छात्रों के सभी सवालों के जवाब के साथ बेहतर टिप्स देंगे। शनिवार से यह सुविधा शुरू हो चुकी है।
मार्च से 10 वीं, 12 वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। ऐसे में कई छात्र परीक्षा को लेकर तनाव में आ जाते हैं। खासकर गणित, विज्ञान जैसे विषयों को लेकर ज्यादा परेशान होते हैं। उनके सामने परीक्षा पास करने या अधिक स्कोर करने की चुनौती रहती है। जिसके चलते छात्रों को कम समय में क्या, कैसे और कब पढ़ें इस उध्ोड़बुन में डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने इस बार परीक्षार्थियों की मदद के लिए साइकोलॉजिस्ट को रखा है। जो बोर्ड द्बारा जारी किए गए नंबर के माध्यम से छात्रों के सवालों का जवाब दंेगे और परीक्षा संबंधी उनके परीसानियों को दूर करेंगे।

सीबीएससी ने बोर्ड का एडमिट कार्ड जारी किया

सीबीएससी ने 10वीं और 12वीं परीक्षा के एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया है, पर इसके जरिए स्टूडेंट्स अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। यह केवल संबंधित स्कूलों द्बारा ही डाउनलोड किए जा सकेगा। एडमिट कार्ड पर प्रिंसिपल के साइन होने के बाद स्टूडेंट्स को दिए जाएंगे। डाउनलोड करने के लिए स्कूलों को यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉग इन करना होगा।

Related Articles

Back to top button