chhattisgarhhindi newsछत्तीसगढ़

प्रदेश में अब 18 साल से 59 साल के लोगों को मुफ्त में लगेगा बूस्टर डोज़

14.07.22| छत्तीसगढ़ में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच युवाओं के लिए राहत की खबर है। केंद्र सरकार के निर्देश पर अब 18 साल से 59 साल के लोगों को भी मुफ्त में बूस्टर डोज लगाने की व्यवस्था की जा रही है। वैक्सीनेशन 15 जुलाई से शुरू होगा।बिलासपुर  जिले में 18 प्लस 13 लाख लोगों को टीका लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है।

देश भर के साथ ही छत्तीसगढ़ में एक बार भी कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। वैक्सीनेशन की अवधि साल भर थी। ऐसे में टीका लगवाने वाले ज्यादातर लोगों का डोज पूरा हो गया है और समय भी खत्म हो गया है। ऐसे में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण ही एकमात्र इलाज है। बूस्टर डोज के लिए शुल्क तय होने के बाद टीकाकरण कराने के लिए लोग रुचि नहीं ले रहे हैं।

जिन्हें बूस्टर डोज नहीं लगा है, उनके कोरोना से संक्रमित होने का ज्यादा खतरा है। यही वजह है कि केंद्र सरकार ने 18 से 59 साल आयु वर्ग के लोगों के लिए भी बूस्टर डोज को फ्री कर दिया है। केंद्र सरकार के निर्देश पर अब 15 जुलाई से जिले में इस आयु वर्ग के लोगों को बूस्टर डोज लगाने की तैयारी की जा रही है।

जिले में 18 से 59 साल आयु के 13 लाख हितग्राही हैं। इसमें से आठ लाख हितग्राही ऐसे है, जिन्हें दूसरा डोज लगे 9 माह पूरा हो रहा है। जिन्हें बूस्टर डोज लगाने की आवश्यकता है। पहले चरण में इन सभी लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। बूस्टर डोज फ्री होने के बाद एक बार फिर से टीकाकरण केंद्रों में भीड़ उमड़ने की संभावना है।

जिला टीकाकरण अधिकारी डा. मनोज सैमुअल ने बताया कि बूस्टर डोज बड़े पैमाने पर लगना है। इस स्थिति में टीकाकरण केंद्र बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। जिले के 252 उप स्वास्थ्य केंद्र, 44 प्राथमिक स्वास्थ्य, पांच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 14 मोहल्ला क्लीनिक, सिम्स व जिला अस्पताल में एक साथ टीका लगाने का काम किया जाएगा।

टीका लगाने की प्रक्रिया पहले की तरह ही होगी। पहले कोविन एप में जानकारी भरी जाएगी। इसके बाद टीका लगाया जाएगा। ऐसे में केंद्र में एंट्री करने वाली टीम के साथ ही टीका लगाने वाली टीम अलग से रहेगी। महज एक दिन शेष होने की वजह से ड्यूटी लगाने की प्रक्रिया अभी से शुरू कर दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button