छत्तीसगढ़

आईटीबीपी की 53वीं वाहिनी आदिवासी युवाओं को भेजेगी बेंगलुरु भ्रमण पर

नारायणपुर, 23 मार्च। नेहरू युवा केन्द्र, एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार जिला कांकर के तत्वावधान में भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल की 53वीं वाहिनी द्वारा 13वें आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम के अंतर्गत वाहिनी कार्यक्षेत्र में पडऩे वाले दूर-दराज के नक्सल प्रभावित गाँवों के 10 आदिवासी युवाओं जिनमें से 5 युवतियाँ एवं 5 युवकों को बेंगलुरु (कर्नाटक) भ्रमण करने हेतु चयनित किया गया है।

इस दल के लिये चयनित युवाओं को 53वीं वाहिनी, भातिसीपुलिस के संरक्षण में आगामी 25 से 31 मार्च तक बेंगलुरु (कर्नाटक) में भ्रमण करवाया जाएगा। इन आदिवासी युवाओं के प्रस्थान पूर्व आज सामरिक मुख्यालय जेलवाडी में सेनानी 53वीं वाहिनी भारत तिब्बत सीमा पुलिस पंकज कुमार वर्मा तथा बल के अन्य अधिकारी एवं पदाधिकारियों की उपस्थिति में भ्रमण दल को सम्बोधित करते हुये इन युवाओं को भ्रमण के दौरान विभिन्न क्रिया-कलापों में भाग लेने हेतु प्रोत्साहित किया गया।

इस भ्रमण का उद्देश्य छत्तीसगढ़ के आदिवासी युवाओं के विकास और सशक्तिकरण को सुनिश्चित करना है। नक्सल प्रभावित क्षेत्र से बाहर भ्रमण कर वह कई अन्य स्थानों के आधुनिक और आर्थिक विकास, संस्कृति, कला, पहनावा और कई अन्य पहलुओं के बारे में जान सकते हैं, जिससे चरमपंथी विचारधारा, गतिविधियों के प्रति मानसिकता में बदलाव तथा राष्ट्रवाद के प्रति जागरुकता पैदा किया जा सकता है। भातिसीपुलिस स्कार्ट के नेतृत्व में यह दल 23 मार्च को सामरिक मुख्यालय 53 वीं वाहिनी से नेहरू युवा केन्द्र कांकेर के लिये रवाना करवाया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button