छत्तीसगढ़

शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ विशेष अभियान, 51 दिन में 6.50 लाख वसूले

बिलासपुर. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में शराब पीकर गाड़ी चलाना लोगों को काफी महंगा पड़ रहा है। स्थानीय पुलिस ने ऐसे मामलों के खिलाफ यहां अभियान छेड़ रखा है। ऐसे लोगों को पकड़कर मामला सीधा न्यायालय भेजा जा रहा है। यहां ट्रैफिक एक्ट की नई दरों से लोगों से जुर्माना वसूला जा रहा है। इस तरह 51 दिनों में 67 लोगों पर चालानी कार्रवाई की गई। इनसे अब तक 6.50 लाख रुपए वसूले गए हैं।
जारी रहेगा यह अभियान
1. एसपी प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि सड़क हादसों में लोगों की जान बचाने के लिए यह काम आगे भी जारी रहेगा। इसलिए लोग शराब पीकर गाड़ी न चलाएं। पिछले दिनों कुछ ऐसे गंभीर हादसे घटित हुए जिनमें लोग शराब पीकर ड्राइव कर रहे थे। पुरानी दर पर भी वसूली का प्लान पुलिस ने बनाया है। अगले हफ्ते से यह काम शुरू हो जाएगा। एएसपी ट्रैफिक रोहित बघेल ने बताया कि इस बीच लोगों से कैश में पैसे नहीं लिए जाएंगे। इसके लिए स्वाइप मशीन रहेगा। सेंट्रल बैंक से 20 मशीन मंगाई गई हैं।
2. चालान की रकम वसूली को लेकर नई तकनीकों से भी पुलिस को लैस करने की तैयारी में जिले की खाकी है। यहां अब लोगों के फिंगरप्रिंट से भी जुर्माने की रकम वसूली जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि इसके लिए खास तौर बायोमैट्रिक मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें अंगूठा लगवाकर चालान हुए व्यक्ति के खाते से सीधे रकम ट्रांसफर हो सकेगी। यह व्यवस्था सभी प्रमुख चौक चौराहों पर होगी। अगस्त के महीने से शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button