छत्तीसगढ़

राजधानी रायपुर सहित बस्तर में भारी बारिश, जगदलपुर में स्कूलों की छुट्टी

रायपुर/जगदलपुर।एक बार फिर राजधानी रायपुर सहित बस्तर संभाग में मानसून सक्रिय है। बस्तर में जहां दो दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है, वहीं रायपुर में भी रविवार से शुरू हुई रिमझिम ने तेज रूप ले लिया है और 10 घंटे से बारिश का सिलसिला जारी है। बस्तर संभाग में तेज बारिश के चलते कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। जगदलपुर में कई कॉलोनियों में जल भराव हो गया। लोगों के घरों में पानी घुस गया। हालात यह हो गए हैं कि कलेक्टर ने स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है। वहीं विधायक और मेयर जायजा लेने के लिए सड़क पर निकले हुए हैं।
बस्तर संभाग में तेज बारिश की वजह से कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। दरअसल जगदलपुर के अब्दुल कलाम वार्ड, सनसिटी, गंगा मुंडा, नयामुंडा, मोती तालाब पारा जैसे कई इलाकों में जल भराव हो गया है। जलभराव की स्थिति को देखते हुए राहत और बचाव का कार्य जारी है। बचाव दल के साथ विधायक रेखचंद जैन और महापौर जतिन जायसवाल भी प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने पहुंचे और बचाव कार्य शुरू करवाया। जेसीबी की मदद से पानी के निकासी के लिए रास्ता बनाया जा रहा है।
राजधानी रायपुर में भी हो रही लगातार बारिश के चलते शहर के कई निचले इलाकों में पानी भर गया है। यहां तक कि मुख्य मार्गों पर स्थित दुकानों में भी पानी चला गया है। मौसम विभाग के अनुसार, मानसून द्रोणिका और बंगाल की खाड़ी में चक्रवात सक्रिय होने के कारण भारी बारिश का अनुमान है। बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात, 30 जुलाई से लेकर दो अगस्त तक सक्रिय रह सकता है। इसके आने वाले दिनों में अपदाब में बदलाव होगा। इससे प्रदेश भर में मध्यम, भारी और अति भारी बारिश हो सकती है।
जलभराव से दंतेवाड़ा मार्ग बाधित
डिमरापाल मेडिकल कॉलेज रास्ते पर जलभराव से लोगों को अस्पताल पहुंचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। नालियों से गंदा पानी निकलकर लोगों के घरों में जा रहा है। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए प्रशासनिक अमला तैयार है। जलभराव के चलते दंतेवाड़ा मार्ग भी बाधित हो गया है। सड़कों के ऊपर पानी का बहाव है। बहरहाल प्रदेश में 28 जुलाई तक 531.8 मिमी बारिश हो जानी थी, मगर हुई है सिर्फ 424.1 मिमी। 20 फीसद की कमी बनी हुई है, जो बारिश न होने की वजह से लगातार बढ़ती जा रही है।

Related Articles

Back to top button