छत्तीसगढ़

अब हेलमेट नहीं पहनने पर जुर्माने की जगह खरीदना होगा हेलमेट

एसपी ने अपनाई गांधीगीरी

बिलासपुर। वाहन चलाते वक्त हेलमेट न पहनने वाले वाहन चालकों पर अब यातायात पुलिस जुर्माना वसूल नहीं करेगी, बल्कि उनसे तत्काल हेलमेट खरीदने को बोला जाएगा। जब तक वे हेलमेट खरीद कर नहीं लाते बाइक जब्त रहेगी। एसपी ने इसके निर्देश भी दे दिए हैं।
एसपी अभिष्ोक मीणा ने यातायात पुलिस को निर्देशित किया है कि दुर्घटना की रोकथाम के लिए ऐसे मोटरसाइकिल चालक जो वाहन चलाते समय हेलमेट का उपयोग नहीं करते, उन्हें शहर के मुख्य चौक-चौराहों पर अभियान चलाकर उन पर जुर्माना लगाने की जगह स्पॉट में ही हेलमेट खरीदवाया जाए। हेलमेट न पहनने वाले चालकों को जागरूक किया जाएगा। पहले हेलमेट खरीदवाए जाएंगे, इसके बाद इसे पहनने के लिए प्रेरित किया जाएगा। पुलिस का मुख्य उद्देश्य लोगों को सड़क हादसों से बचाना है। सड़क हादसों में जो मौत हुई है, उनमें ज्यादा मौत हेलमेट नहीं पहनने के कारण हो रही है। पुलिस विभाग ने इसके लिए हेलमेट कंपनी से बात भी कर लिया है। इस पर स्टील बर्ड हेलमेट कंपनी का 6०० रुपए से लेकर 9०० रुपए तक में दिए जाएंगे। जनहित के लिए इसका काम को पुलिस विभाग कर रही है और इसे सभी लोगों के लिए अनिवार्यता कर दिया जाएगा।
० हेलमेट होने पर भी खरीदना होगा
एसपी के निर्देशानुसार जिनके पास हेलमेट है और पुलिस की जांच में वह अगर बिना हेलमेट पहने पकड़ाए जाते है तो उन्हे तत्काल ही हेलमेट खरीदना होगा और यह कहे कि घर में है या पहनना भूल गया हुं इस पर कोई सुनवाई नहीं होगी उन्हें हेलमेट को खरीदना ही पड़ेगा। गौरतलब है कि पुलिस प्रशासन क ो आए दिन एक्सीडेंट, जिसमें अधिकतर लोग हेलमेट नहीं पहनने से हो रही है। इस अभियान से काफी हद तक रोक लगेगी। पूर्व एसपी आरिफ एच श्ोख ने पुलिस विभाग क ो निर्देशित किया था कि पुलिस हेलमेट पहले पहनेगी तभी तो आमजन इसे फॉलो करेगा मगर एसपी के जाने के बाद यह भी ठंडा बस्ते मे चला गया अब वर्तमान एसपी अभिष्ोक मीणा ने नया आदेश लाया है इसका पालन कब तक और कैसे होगा यह देखने लायग होगा।
—————————

Related Articles

Back to top button