छत्तीसगढ़

बर्ड फ्लू का अलर्ट जारी, पशु और खाद्य विभाग के अधिकारी जांच में जुटे

तखतपुर के पोल्ट्री फार्म का किया निरीक्षण, बचाव के उपाय बताए

बिलासपुर। बर्ड फ्लू अलर्ट ने जिला और प्रशासन की नींद उड़ा दी है। संचालनालय के आदेश के बाद खाद्य एवं औषिधि विभाग की टीम पोल्ट्री फार्म का निरीक्षण करने में जुट गई है। इस सम्बन्ध में खाद्य औषधि विभाग ने तखतपुर के पोल्ट्री फार्म का निरीक्षण किया।

साथ ही के पोल्ट्री फार्म संचालकों को बर्ड फ्लू से सतर्क रहने के निर्देश दिए। ठंड के मौसम में बर्ड फ्लू फैलने की आशंका बढ़ जाती है। जिसे देखते हुए संचालनालय स्वास्थ्य विभाग ने पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी किया है। खाद्य विभाग के साथ पशुधन विभाग की टीम भी जिला के सभी पोल्ट्री फॉमो, कुक्कुट पालन और चिड़ियाघरों की जांच करेंगे।

2013 में मर गए थे लाखों पक्षी

इससे पहले प्रदेश में 2013 में बर्ड फ्लू फैला था। जिसमें जिसके चपेट में आने से लाखों पक्षी मर गए थे। पिछली बार फ्लू की शुरुआत भिलाई से हुई थी। वहां के अंजोरा कुक्कुट पालन केंद्र में हैदराबाद से लाई गई वनराज प्रजाति की मुर्गियों में इसका वायरस मिला था जो पूरे प्रदेश में फैल गया था।

इसी को मद्देनजर रखते हुए इस बार स्वास्थ्य विभाग ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, पशु चिकित्सा महाविद्यालयों और पशुपालन विभाग को अलर्ट रहने के निर्देश दिए है।

लोगों में फैल सकता है संक्रमण

बर्ड फ्लू की बिमारी पक्षियों विशेषकर पोल्ट्री के मुर्गी में होती है। जो संक्रमण से मनुष्यों में संक्रामक रोग के फैलने की संभावना होती है। पक्षियों में संक्रमण से प्रभावित राज्यों से संक्रमित पक्षियों के आने- जाने से फैल सकता है।

पालतू एवं गैर पालतू पक्षियों में एवियन इन्फ्लूएंजा के संक्रमण के फैलाव से बर्ड फ्लू के मनुष्यों में फैलने का खतरा उत्पन्न हो सकता है। संक्रमणरोधी उपायों का पालन करते हुए मृत संक्रमित पक्षियों का निपटारा करने से मनुष्यों में बर्ड फ्लू फैलने के खतरे को कम किया जा सकता है।

राज्य प्रशासन के आदेशानुसार बर्ड फ्लु का वायरस यहां ना पहुंचे इसके पहले से ही जिला के सभी पोल्ट्री फॉर्म में जाकर निरीक्षण किया जा रहा ताकि संक्रमण फैलने से पहले इसे रोका जा सके।

Related Articles

Back to top button