छत्तीसगढ़

दुर्गम मतदान केंद्रों के लिए मतदान दल हेलीकॉप्टर से भेजे जाएंगे

दूसरे चरण में कांकेर, महासमुंद व राजनांदगांव में 18 अप्रैल को वोट पड़ेंगे

रायपुर। प्रदेश में दूसरे चरण में कांकेर, महासमुंद व राजनांदगांव में चुनाव कराए जाएंगे। वहां 18 अप्रैल को वोट पड़ेंगे। चुनाव आयोग की ओर से चुनाव की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। मतदान दल 17 अप्रैल को मतदान केंद्रों के लिए रवाना किए जाएंगे। इस दौरान गरियाबंद व मोहला-मानपुर के कुछ दुर्गम मतदान केंद्रों के लिए मतदान दल हेलीकॉप्टर से भेजे जाएंगे।
प्रदेश में पहले चरण में सिर्फ एक सीट बस्तर में चुनाव कराया गया और वहां 65 फीसदी से अधिक वोट पड़े। दूसरे चरण में कांकेर, महासमुंद व राजनांदगांव में चुनाव होंगे। इन तीनों सीटों पर क्रमश: 9, 13 और 14 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं और वे सभी अपने-अपने ढंग से चुनाव प्रचार में भी जुटे हैं। जानकारी के मुताबिक तीनों लोकसभा सीटों पर 48 लाख 95 हजार 719 मतदाता हैं। इसमें 24 लाख 63 हजार 102 महिलाएं, 24 लाख 32 हजार 554 पुरुष तथा 63 तृतीय लिंग के मतदाता शामिल हैं। चुनाव आयोग का प्रयास है कि तीनों सीटों पर अधिक से अधिक मतदान हो।
दूसरे चरण के चुनाव के लिए तीनों सीटों पर 6 हजार 484 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसमें से महासमुंद, राजनांदगांव के कुछ मतदान केंद्र दुर्गम इलाकों में हैं, जो दूसरे राज्यों की सीमा से लगती है। इन सभी केंद्रों के लिए अधिकांश मतदान दल बस या अन्य वाहनों से चुनाव के एक दिन पहले रवाना किए जाएंगे। इसकी तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। चुनाव आयोग से जुड़े अफसरों का कहना है कि महासमुंद के गरियाबंद व राजनांदगांव के मोहला-मानपुर के कुछ दुर्गम मतदान केंद्रों तक मतदान दल भेजने में दिक्कत आ सकती है, लेकिन हेलीकॉप्टर तैयार है। दिक्कत होने पर वहां की टीम हेलीकॉप्टर से रवाना की जाएगी।

Tags
Show More

Related Articles

Close