छत्तीसगढ़

शासन की मंशानुरूप व आमजन की अपेक्षाओं को पूरा करने गंभीरता से करें कार्य: डाॅ. एस. भारतीदासन

पदभार ग्रहण करने के बाद कलेक्टर ने ली जिला स्तरीय अधिकारियों की पहली बैठक

रायपुर/ रायपुर जिले के नवपदस्थ कलेक्टर डाॅ. एस. भारतीदासन ने गुरूवार को पदभार ग्रहण करने के बाद आज यहां कलेक्टोरेट स्थित रेडक्राॅस सभाकक्ष में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली।
डाॅ. भारतीदासन ने कहा कि विभाग प्रमुख यह ध्यान रखें कि राजधानी में पदस्थ होने का मतलब है पूरे राज्य के लिए एक आदर्श रूप में कार्यों का संपादन किया जाए। शासन की मंशानुरूप तथा आमजनता की अपेक्षाओं को पूरा करते हुए कार्यों को बिना देरी किए गंभीरता से करना है। काम में देरी या लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी। राजस्व अधिकारी राजस्व प्रकरणों को शासन द्वारा निर्धारित समयावधि में पूर्ण करें। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सप्ताह में कम से कम दो बार तहसील एवं उप-तहसील मुख्यालयों का निरीक्षण करें। बच्चों के जाति, मूल निवास एवं आय प्रमाण-पत्र शिविर लगाकर बनाए जाए। इसी तरह आंगनबाड़ी केन्द्रों और ग्राम पंचायत कार्यालय का भी नियमित रूप से निरीक्षण किया जाए और लापरवाही करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि शाला प्रारंभ होने के पहले ही छात्र-छात्राओं को पुस्तकें और गणवेश का शत-प्रतिशत वितरण कर लिया जाए। शाला प्रारंभ होने के दिन बिना समुचित कारण के अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों पर कार्यवाही की जाएगी। सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारी नियमित रूप से शालाओं का निरीक्षण करें और प्रतिवेदन जिला शिक्षा अधिकारी को प्रस्तुत करें।
खाद्य विभाग बरसात प्रारंभ होने के पूर्व संग्रहण केन्द्रों में रखे धान की सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम सुनिश्चित करें। शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से वितरण किए जाने वाले खाद्यानों का समुचित भंडारण कर लिया जाए। इसी तरह बरसात के पूर्व नगरीय निकायों में नालियों की साफ-सफाई आवश्यक रूप करायी जाए ताकि बरसात में अनावश्यक पानी का जमाव न हो सके। बरसात के दिनों में जल-जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्यक दवाईयों का भंडारण पर्याप्त रूप से किया जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में हेण्डपम्पों के पास गंदेपानी की निकासी के लिए पर्याप्त व्यवस्था हो। बारिश के जल के संरक्षण के लिए सभी शासकीय भवनों में वाॅटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था शीघ्र कर ली जाए।

Tags
Show More

Related Articles

Close