छत्तीसगढ़

दूसरे चरण के चुनाव के लिए कल थम जाएगा चुनावी शोर कांकेर, महासमुंद और राजनांदगांव में 18 अप्रैल को होगा मतदान

रायपुर। छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए तीन लोकसभा क्षेत्र कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद में कल मंगलवार को चुनावी शोर थम जाएगा। यहां 18 अप्रैल को मतदान होगा। तीनों लोकसभा में 36 प्रत्याशी के भाग्य का फैसला करीब 48 लाख 95 हजार मतदाता करेंगे।
चुनाव आयोग ने इसकी तैयारी लगभग पूरी कर ली है। मतदान दल 17 अप्रैल को मतदान केंद्रों के लिए रवाना किए जाएंगे। इस दौरान गरियाबंद व मोहला-मानपुर के कुछ दुर्गम मतदान केंद्रों के लिए मतदान दल हेलीकॉप्टर से भेजे जाएंगे।
इन तीनों सीटों पर क्रमश: 9, 13 और 14 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। तीनों लोकसभा सीटों पर 48 लाख 95 हजार 719 मतदाता हैं। इसमें 24 लाख 63 हजार 102 महिलाएं, 24 लाख 32 हजार 554 पुरुष तथा 63 तृतीय लिंग के मतदाता शामिल हैं। दूसरे चरण के चुनाव के लिए तीनों सीटों पर 6 हजार 484 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसमें से महासमुंद, राजनांदगांव के कुछ मतदान केंद्र दुर्गम इलाकों में हैं, जो दूसरे राज्यों की सीमा से लगती है। चुनाव आयोग के अधिकारियों के अनुसार महासमुंद के गरियाबंद व राजनांदगांव के मोहला-मानपुर के कुछ दुर्गम मतदान केंद्रों तक मतदान दल भेजने में दिक्कत आ सकती है, लेकिन हेलीकॉप्टर तैयार है। इन क्षेत्रों में सुरक्षा के लिए सुरक्षा बलों केा तैनात किया गया है। दिक्कत होने पर वहां की टीम हेलीकॉप्टर से रवाना की जाएगी। इन सभी केंद्रों के लिए अधिकांश मतदान दल बस या अन्य वाहनों से चुनाव के एक दिन पहले रवाना किए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button